25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

44वां अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 29 जनवरी से

अभी तक 600 स्टॉलों का हुआ है नामांकन, 200 स्टॉल लिटिल मैगजीन व विदेशी प्रकाशकों के होंगे कोलकाता : 44वां अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 29 जनवरी से शुरू होगा और नौ फरवरी तक चलेगा. इस बार भी यह मेला सेंट्रल पार्क (साल्टलेक) में आयोजित किया जायेगा. इसका उद्घाटन राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी. मेले […]

अभी तक 600 स्टॉलों का हुआ है नामांकन, 200 स्टॉल लिटिल मैगजीन व विदेशी प्रकाशकों के होंगे

कोलकाता : 44वां अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 29 जनवरी से शुरू होगा और नौ फरवरी तक चलेगा. इस बार भी यह मेला सेंट्रल पार्क (साल्टलेक) में आयोजित किया जायेगा. इसका उद्घाटन राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी. मेले की फोकल थीम के रूप में रूस को रखा गया है. यह जानकारी मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में पब्लिशर्स एंड बुक सेलर्स गिल्ड के महासचिव सुधांशु शेखर दे ने दी.
उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सेंट्रल पार्क में आयोजित मेले में लगभग 2.4 मिलियन लोगों ने शिरकत की थी. इसमें कुल 22 करोड़ रुपये की पुस्तकें बिकीं. तीसरे साल भी यहीं मेला आयोजित किया गया है.
रूसी पैवेलियन को खास तरीके से सजाया जायेगा. इसमें रूस के समकालीन साहित्य, संस्कृति, फिल्म व संगीत की झलकियां मेले का खास आकर्षण रहेंगी. मेले की सबसे खास बात यह है कि रूसी व बांग्ला में एक साहित्यिक लेनदेन होगा. इसके तहत रूस की पांच बेहतरीन पुस्तकों का बांग्ला में अनुवाद और पांच बांग्ला की बेहतरीन पुस्तकों का रूसी भाषा में अनुवाद संकलन भी मेले में उपलब्ध करवाया जायेगा. हमें उम्मीद है कि इससे भारत व रूस के बीच सांस्कृतिक रिश्ते और मजबूत होंगे. मेले में प्रवेश नि:शुल्क होगा.
अभी तक हुए नामांकन के अनुसार यहां कुल 600 स्टॉल होंगे. इसमें 200 स्टॉल लिटिल मैगजीन व विदेशी प्रकाशकों के होंगे. कार्यक्रम में पब्लिशर्स एंड बुक सेलर्स गिल्ड के अध्यक्ष त्रिदिब कुमार चटर्जी ने जानकारी दी कि मेले में यूके, यूएसए, जापान, वियतनाम, फ्रांस, अर्जेंटीना, गुआतेमाला, मैक्सिको, पेरू, आस्ट्रेलिया सहित 11 लैटिन अमरीकी देश भाग लेंगे.
मेले में बांग्लादेश का भी एक बहुत बड़ा पैवेलियन बनाया जायेगा. मेले में समाज सुधारक व बंगाल पुनर्जागरण के प्रणेता पंडित ईश्वरचंद्र विद्यासागर को श्रद्धांजलि दी जायेगी. पुस्तक मेले में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात, नागालैंड, असम, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, केरल, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, तेलंगाना व ओड़िशा के प्रकाशक भी भाग लेंगे.
मेले में 6,7 व 8 फरवरी को सातवां कोलकाता लिटरेचर उत्सव का आयोजन भी होगा. इसमें जाने-माने लेखक, निदेशक, इतिहासकार, रंगमंच, फिल्म, ड्रामा, संगीत व खेल से जुड़ी हस्तियां के साथ एक परिचर्चा सत्र का भी आयोजन होगा. राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लेखक व कवि भी इसमें भाग लेंगे. साहित्य, संगीत, फिल्म व लेखन से जुड़ी हस्तियों के साथ परिचर्चा व रुचिकर सत्र आयोजित किये जायेंगे. कार्यक्रम में रूस के कौंसुल जनरल एलेक्सी इदमकिन भी उपस्थित रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें