30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ब्रिगेड सभा : अभी से ही महानगर में जुटने लगी है तृणमूल समर्थकों की भीड़

कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस की ब्रिगेड सभा को लेकर गुरुवार से ही लोगों का महानगर में आना शुरू हो गया है. बड़ी संख्या में आ रहे लोगों को गीतांजलि स्टेडियम और साॅल्टलेक के सेंट्रल पार्क समेत उत्तर कोलकाता के विभिन्न धर्मशालाओं में ठहराया गया है. खुद सांसद अभिषेक बनर्जी तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. […]

कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस की ब्रिगेड सभा को लेकर गुरुवार से ही लोगों का महानगर में आना शुरू हो गया है. बड़ी संख्या में आ रहे लोगों को गीतांजलि स्टेडियम और साॅल्टलेक के सेंट्रल पार्क समेत उत्तर कोलकाता के विभिन्न धर्मशालाओं में ठहराया गया है. खुद सांसद अभिषेक बनर्जी तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. इसके अलावा कोलकाता के महत्वपूर्ण स्टेशनों हावड़ा, कोलकाता और सियालदह में भी कैंप लगाये गये हैं.

इस कैंप से आनेवाले पार्टी कार्यकर्ता और समर्थकों को उनके जिलावार तय केंद्र में स्वंयसेवक पहुंचा रहे हैं. कैंपों में जहां पंडाल बनाये गये हैं, उसे ऊपर से तिरपाल से ढका गया है. वहां गद्दे और सभी के लिए कंबल का भी इंतजाम किया गया है. गुरुवार को इन कैंपों में पहुंचनेवालों को चावल, दाल और सब्जी के साथ अंडा करी खिलाया गया. शुक्रवार को सुबह चाय नाश्ता और दोपहर व शाम के खाने का इंतजाम किया गया है. शनिवार को समर्थक इन कैंपों से चाय-नाश्ता और खाना खाकर ब्रिगड के लिए रवाना होंगे. सभा की समाप्ति के बाद अपने घरों के लिए रवाना हो जायेंगे. इसके लिए एक कंट्रोल रूम भी खोला गया है, जहां से पल-पल की खबर ली जा रही है.
बसपा नेता सतीश मिश्रा होंगे शामिल
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने इस बात की पुष्टि की है कि उसके नेता सतीश चंद्र मिश्रा शनिवार को कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस द्वारा बुलायी गयी ब्रिगेड सभा में हिस्सा लेंगे. हालांकि तृणमूल कांग्रेस की ब्रिगेड रैली में वामदल नहीं शामिल होंगे. तृणमूल कांग्रेस के एक नेता ने कहा बसपा ने हमसे इस बात की पुष्टि की है कि उसके राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा 19 जनवरी को विपक्ष की रैली में शामिल होंगे. तृणमूल नेता ने कहा कि बसपा के आने की पुष्टि के साथ ही अब यह स्पष्ट हो गया है कि सभी बड़े विपक्षी दल कांग्रेस, राकांपा, नेशनल कांफ्रेंस, सपा, आप, द्रमुक, जद (एस) और तेदेपा इस रैली में भाग लेंगे. हालांकि माकपा की अगुवाई में वामदलों ने रैली में नहीं जाने का फैसला किया है.
कोलकाता में उप्र के गठबंधन की चौथी सीट होगी पक्की!
उत्तर प्रदेश में भाजपा हटाओ मुहिम के तहत बसपा-सपा गठबंधन के साथ रालोद (राष्ट्रीय लोकदल) अध्यक्ष जयंत चौधरी और समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव के बीच हुई बुधवार की मुलाकात सकारात्मक रही, यह संकेत दोनों नेताओं ने दे रखा है. गठबंधन के तहत तीन सीटें पक्की हो गयी हैं और अब चौथी सीट भी पक्की होनेवाली है. इसका साक्षी कोलकाता होगा, क्योंकि तृणमूल कांग्रेस की बिग्रेड सभा के लिए छोटे चौधुरी यानी जयंत चौधुरी और टीपू यानि अखिलेश यादव कोलकाता शुक्रवार को आ रहे हैं. इस बीच, एक खबर यह भी आयी कि कांग्रेस, रालोद, अपना दल और ओमप्रकाश राजभर की पार्टी के साथ गठबंधन की खिचड़ी पका रही है. लेकिन रालोद नेता जयंत चौधरी के बेहद करीबी सूत्र की मानें, तो जयंत चौधरी और अखिलेश यादव के बीच बात हो चुकी है. मथुरा, बागपत और मुजफ्फरनगर की सीट रालोद के लिए पक्की हो गयी है. सूत्र के मुताबिक, चौथी सीट को लेकर सकारात्मक दिशा में बात चल रही है. उम्मीद जतायी जा रही है कि कैराना या हाथरस में से कोई एक सीट रालोद के लिए चौथी सीट बन सकती है. दरअसल, रालोद के लिए सपा-बसपा के गठबंधन में दो सीटें तय की गयी थीं. लेकिन पांच सीटों की मांग पर अड़ी रालोद को अखिलेश यादव ने अपनी एक सीट देकर मामला रफा-दफा करने की कोशिश की. लेकिन रालोद का कहना है कि चार सीटों से कम पर वह नहीं मानेगी. ऐसे में कयास यह भी लग रहे थे कि बसपा अपनी एक सीट छोड़ सकती है. लेकिन बसपा ऐसा करेगी, इसकी उम्मीद कम ही है. ऐसे में सपा अपनी एक और सीट रालोद के खाते में डाल सकती है.
ब्रिगेड सभा को लेकर सुरक्षा की अतिरिक्त व्यवस्था
तृणमूल कांग्रेस की 19 जनवरी को होनेवाली ब्रिगेड सभा को लेकर कोलकाता पुलिस की ओर से सुरक्षा की अतिरिक्त व्यवस्था की गयी है. पुलिस अधिकारियों के अनुसार सुरक्षा के लिए करीब आठ हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी, जिनका नेतृत्व डीसी रैंक के पुलिस अधिकारी करेंगे. इसके अलावा 200 पुलिस पिकेट की व्यवस्था रहेगी. ब्रिगेड परेड ग्राउंड के पास 16 एंबुलेंस और 10 से ज्यादा क्यूआरटी रहेंगे. मैदान में स्ट्रैचर रखे जायेंगे, ताकि किसी के अस्वस्थ होेन पर उसे जल्द एंबुलेंस तक पहुंचाया जा सके. 16 वॉच टॉवर के जरिये सभा स्थल की निगरानी की जायेगी. इसके अलावा निकाली जानेवालीं रैलियों व अन्य गतिविधियों पर निगरानी के लिए बहुमंजिली इमारतों पर पुलिसकर्मियों को तैनाती होगी. सभास्थल की सुरक्षा व्यस्था की निगरानी के लिए ड्रोन की मदद भी ली जायेगी. पुलिस ने बताया कि ब्रिगेड सभा में आनेवाले लोगों के वाहनों की पार्किंग के लिए ओपेन ग्राउंड रहेंगे. यदि ओपेन ग्राउंड में जगह नहीं बचेगी, तो महानगर के एंट्री प्वाइंटवाली सड़कों के किनारे वाहनों की पार्किंग करायी जायेगी. पुलिस ने बताया कि हावड़ा, सियालदह स्टेशन के पास से जुलूस निकाले जायेंगे, जो सभा स्थल तक पहुंचेंगे. साथ ही हाजरा मोड़, श्यामबाजार फाइव प्वाइंट क्राॅसिंग, खिदिरपुर, हावड़ा ब्रिज से भी रैलियां निकाली जायेंगी. ब्रिगेड सभा के लिए सुरक्षा की अतिरिक्त व्यवस्था शुक्रवार की दोपहर से रहेगी.
आरपीएफ व जीआरपी की बैठक
19 जनवरी को ब्रिगेड में आयोजित रैली में पहुंचने वाले यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर गुरुवार को हावड़ा मंडल व सियालदह मंडल के आरपीएफ और जीआरपी अधिकारियों की बैठक हुई. बैठक में यात्री की भीड़ के नियंत्रित करने को लेकर विशेष चर्चा हुई. हावड़ा, सियालदह स्टेशनों के साथ अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती का निर्णय लिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें