1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal winning candidates adr report more than 100 newly elected mlas facing criminal charges and top three crorepati winner came from tmc read full report abk

बंगाल में 142 ‘अपराधी’ पहुंचे विधानसभा, टॉप-3 करोड़पति में TMC के तीन कैंडिडेट, BJP भी पीछे नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल में 113 ‘अपराधी’ पहुंचे विधानसभा
बंगाल में 113 ‘अपराधी’ पहुंचे विधानसभा
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Bengal Candidates ADR Report: पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव का रिजल्ट निकल चुका है. टीएमसी ने तीसरी बार बहुमत का आंकड़ा हासिल किया है. जबकि, टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने लगातार तीसरी बार बंगाल की सीएम की कुर्सी संभाली है. इस बार पश्चिम बंगाल में 294 में से 292 सीटों पर वोटिंग हुई है. जंगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा सीट पर 16 मई को वोटिंग होने जा रही है. इन दोनों सीटों पर मैदान में उतरे एक-एक कैंडिडेट की कोरोना संक्रमण से मौत होने के बाद चुनाव को टाल दिया गया था. रिजल्ट के बाद एडीआर की रिपोर्ट से पता चलता है नवनिर्वाचित कई विधायकों पर गंभीर मामले दर्ज हैं.

113 विजयी उम्मीदवारों पर गंभीर मामले दर्ज

वेस्ट बंगाल इलेकशन वाच और एडीआर की रिपोर्ट से पता चलता है कि नवनिर्वाचित 292 में से 142 विधायकों पर आपराधिक (केस) मामले चल रहे हैं. कुल विजयी विधायकों में इनकी 49 प्रतिशत भागीदारी है. जबकि, 113 विजयी उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 113 विजयी कैंडिडेट्स पर हत्या, हत्या की कोशिश, महिला हिंसा से जुड़े गंभीर मामले दर्ज हैं. पिछले चुनाव में (2016 में) जीते 107 के कैंडिडेट्स के खिलाफ आपराधिक मामले थे. इस बार इनका प्रतिशत 49 फीसदी हो गया है. पार्टी के हिसाब से बात करें तो सत्तारूढ़ टीएमसी के निर्वाचित 213 में से 91 और बीजेपी के 77 में से 39 विधायकों पर आपराधिक मामले हैं.

एडीआर की रिपोर्ट में ‘अपराधी’ विजेता

  • आपराधिक केस: 142

  • गंभीर मामले: 113

  • टीएमसी: 91

  • बीजेपी: 39

टीएमसी के जावेद खान सबसे अमीर विजेता

नामांकन के दौरान दाखिल हलफनामे के मुताबिक इस बार विधानसभा चुनाव के रिजल्ट में जीत का स्वाद चखने वाले 158 कैंडिडेट्स करोड़पति हैं. पार्टी के हिसाब से देखें तो इसमें टीएमसी के 132 और बीजेपी के 25 कैंडिडेट्स शामिल हैं. सबसे अमीर विजयी कैंडिडेट की बात करें तो टीएमसी के पूर्व मंत्री जावेद खान के पास सबसे ज्यादा संपत्ति है. उनकी कुल संपत्ति 32 करोड़ रुपये है. दूसरे नंबर टीएमसी के एमएलए विवेक गुप्ता हैं, उनकी संपत्ति 31 करोड़ रुपये है. तीसरे नंबर पर टीएमसी विधायक और पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी का नाम आता है. मनोज तिवारी ने अपनी कुल संपत्ति 20 करोड़ रुपये बताई है.

चुनाव में जीतने वाले करोड़पति कैंडिडेट

  • कुल करोड़पति विजेता: 158

  • टीएमसी: 132

  • बीजेपी: 25

रिजल्ट में टॉप थ्री करोड़पति विजेता

  • जावेद खान (टीएमसी): 32 करोड़

  • विवेक गुप्ता (टीएमसी): 31 करोड़

  • मनोज तिवारी (टीएमसी): 20 करोड़

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें