1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. asansol
  5. 17 trucks going to dhanbad is seized with illicit sand from churulia of asansol with fake invoice aml

फर्जी चालान के साथ आसनसोल के चुरुलिया से अवैध बालू लेकर धनबाद जा रहे 17 हाइवा जब्त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

आसनसोल : आसनसोल नॉर्थ थाना अंतर्गत एनएच दो पर जुबली मोड़ के पास जिला भूमि विभाग की स्पेशल रेड टीम ने सोमवार सुबह विशेष अभियान चलाकर अवैध बालू लदे 17 हाइवा डम्परों को जब्त किया. जांच के क्रम में दो डम्परों में बालू से जुड़ा कोई भी कागजात नहीं मिला, अन्य 15 डम्परों में फर्जी चालान पाया गया. सभी डम्परों को कन्यापुर पुलिस फांड़ी के हवाले कर दिया गया.

यह सारे डम्पर जामुड़िया थाना क्षेत्र के चुरुलिया घाट से बालू लेकर धनबाद जा रहे थे. जिला शासक पुर्णन्दू कुमार माजी ने कहा कि सभी डम्परों पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना किया गया है. फर्जी चालान को लेकर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है.

बालू के अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए जिला शासक श्री माजी के निर्देश पर जिला भूमि विभाग ने स्पेशल रेड टीम का गठन किया है. इस टीम में जिला भूमि विभाग के अधिकारी शामिल हैं. यह टीम पुलिस लाइन से ही अपने साथ पुलिस की टीम लेकर निकलती है. छापेमारी कहां होगी, इसकी जानकारी टीम के एक अधिकारी के पास होती है. स्थानीय पुलिस और बीएलएंडएलआरओ को इसकी सूचना नहीं दी जाती है. जिला के दो महकमा आसनसोल सदर और दुर्गापुर के लिए दो अलग-अलग टीम है. नियमित यह टीम जिले के किसी न किसी इलाके में छापेमारी कर रही है.

बालू के अवैध कारोबार में फर्जी चालान का हुआ खुलासा

सोमवार सुबह छह बजे स्पेशल टीम ने बालू लदे 17 डम्परों को जुबली मोड़ के पास पकड़ा. 15 डम्पर चालकों ने अपने वाहन में लदे बालू का चालान दिखाया, दो डम्परों में कोई कागजात नहीं था. टीम के अधिकारियों ने चालान की जांच करने पर पाया कि यह सारे चालान फर्जी हैं. बीएलएंडएलआरओ द्वारा बालूघाट के लीजधारक को जो चलाना मुहैया कराई जाती है. उस चालान का हू-बहू कॉपी किया गया था. उसमें होलोग्राम भी बनाया गया था. होलोग्राम की जांच में वह फर्जी पाया गया. सभी डम्परों को जब्त कर कन्यापुर फांड़ी पुलिस के हवाले कर दिया.

सभी डम्पर जा रहे थे धनबाद

पकड़े गए सभी डम्परों के चालान से यह खुलासा हुआ कि यह सभी डम्पर जामुड़िया थाना क्षेत्र के चुरुलिया घाट से बालू लेकर धनबाद जा रहे थे. जामुड़िया से बाराबनी के रास्ते लालगंज होकर जुबली से एनएच दो होकर धनबाद निकल जाते. इसी बीच स्पेशल रेड टीम ने सभी वाहनों को पकड़ लिया.

क्या है कानूनी प्रावधान

अवैध बालू लदा ट्रैक्टर पकड़े जाने पर 25 हजार रुपया जुर्माना होता है. बालू का वैध कागजात है लेकिन ट्रैक्टर में ओवरलोड है तो छह हजार रुपया जुर्माना का प्रावधान है. छह चक्का वाहन में यह जुर्माना 50 हजार रुपया और ओवरलोड का 12 हजार रुपया, 10 चक्का वाहन में जुर्माना एक लाख रुपया और ओवरलोड का 25 हजार रुपये जुर्माना का प्रावधान है. कागजात अवैध होने पर जुर्माना के साथ-साथ अवैध कागजात को लेकर थाने में प्राथमिकी दर्ज होती है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें