23.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विश्व एड्स दिवस पर चलेगा जागरूकता अभियान

बांकुड़ा : विश्व एड्स दिवस पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने बांकुड़ा में लोकगीतों एवं पपेट शो द्वारा जागरूकता का बीड़ा उठाया. एक दिसंबर को विश्व भर में विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसको देखते हुए बांकुड़ा जिला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एचआईवी एड्स के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के […]

बांकुड़ा : विश्व एड्स दिवस पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने बांकुड़ा में लोकगीतों एवं पपेट शो द्वारा जागरूकता का बीड़ा उठाया. एक दिसंबर को विश्व भर में विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसको देखते हुए बांकुड़ा जिला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एचआईवी एड्स के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य कई कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है, जहां लोक गीतों एवं पपेट शो के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जायेगा. साथ ही साथ एचआईवी एड्स के ऊपर विभिन्न जगहों पर सेमिनार का भी आयोजन किया जाएगा.

बांकुड़ा जिला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बताया गया है कि एड्स दिवस को लेकर जिले के कोने कोने में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इसके अलावा आगामी दो दिसंबर से 6 दिसंबर तक एवं नौ से 13 दिसंबर तक विशेष स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाएगा, जो बांकुड़ा शहर के गोविंद नगर बस स्टैंड जुनबेदिया मोड़ तथा रेलवे स्टेशन के प्रांगण में आयोजित होगा.

इसके अलावा जिले भर में जागरूकता हेतु टेबलों रवाना किया जाएगा, जोकि जिला के कोने कोने में जाकर लोगों को एचआईवी एड्स के संपर्क में जानकारी उपलब्ध कराएगी एवं जागरूकता को बढ़ाने के उद्देश्य लोक कलाकारों को भी शामिल किया गया है, जो अपने कला के माध्यम जैसे पपेट शो, बाउल संगीत, लोकगीत इत्यादि के माध्यम से लोगों को एड्स संपर्क में जानकारी देंगे. देखा जाए तो बांकुड़ा जिले में एचआईवी एड्स के प्रति जागरूकता अभियान बड़े रूप में चलायी जा रही है. वहीं, जिले के स्वास्थ्य केंद्र में एचआईवी एड्स लेकर परामर्श केंद्र एवं जांच केंद्र खोले गए हैं, जिसे आईसीटीसी के नाम से जाना जाता है.

यह इंटीग्रेटेड काउंसलिंग एंड टेस्टिंग सेंटर बांकुड़ा मेडिकल कॉलेज से लेकर विष्णुपुर, तालडांगरा, सिमलापाल , पात्रसायर, कोतुलपुर, बरजोड़ा, खाातड़ा अमरकानन में स्थित हैं. इसके अलावा प्रत्येक उप स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच की जाती है. वहीं, विश्व एड्स दिवस को लेकर बांकुरा क्रिश्चियन कॉलेज के एनसीसी विभाग की ओर से लेकर जिले के विभिन्न कॉलेजों में आठ दिवस पालन की तैयारी जोर शोर से की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें