25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नया साल 2019 लेकर आयेगा ढेर सारी खुशियां पूरे कोयलांचल के लिए, सुकर्मा, शुक्ल योग में होगा आगमन

आसनसोल : वर्ष 2018 की विदाई के साथ-साथ नये वर्ष 2019 के स्वागत की तैयारियां भी जोरों पर हैं. नयू ईयर के जश्न की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में इस बार नव वर्ष का आगमन ढेर सारी शुशियां और उम्मीदें लेकर होनेवाला है. क्योंकि वर्ष 2019 की शुरूआत सुकर्मा और शुक्ल योग के संयोग […]

आसनसोल : वर्ष 2018 की विदाई के साथ-साथ नये वर्ष 2019 के स्वागत की तैयारियां भी जोरों पर हैं. नयू ईयर के जश्न की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में इस बार नव वर्ष का आगमन ढेर सारी शुशियां और उम्मीदें लेकर होनेवाला है. क्योंकि वर्ष 2019 की शुरूआत सुकर्मा और शुक्ल योग के संयोग में होगी. यह योग व्यवसाय की दृष्टि से बेहतर है और आम लोगों के लिए सुख-समृद्धि प्रदान करने वाला है.
स्थानीय शनि मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित तुलसी तिवारी ने कहा कि नव वर्ष की शुरूआत सुकर्मा और शुक्ल योग में हो रही है. शुक्र और चंद्रमा के एक साथ रहने से जैमिनी योग बन रहा है. वहीं, सभी ग्रहों का चार स्थानों पर रहने से केदार योग का संयोग बन रहा है.
इसके साथ ही वर्ष के पहला दिन मंगलवार का विशेष संयोग होना भी उत्तम है. वर्ष के पहले दिन दो शुभ योग सुकर्म तथा लक्ष्मी बनेंगे. इस दिन धनु राशि का सूर्य व तुला राशि का चंद्रमा होने से सुकर्म योग बनेगा. वहीं चंद्रमा पर मंगल की आठवीं दृष्टि होने से लक्ष्मी का योग बन रहा है.
बुध तीन बार होंगे वक्री
नये वर्ष में बुध तीन बार वक्री होंगे. नये साल में गुरू 10 अप्रैल को वक्री होंगे और 11 अगस्त को मार्गी होंगे. इसी प्रकार शनि 30 अप्रैल को वक्री और 18 सितंबर को मार्गी होंगे. इसके बाद बुध पांच मार्च को वक्री होंगे. इस प्रकार पूरे साल में बुध तीन बार वक्री होंगे और तीन बार मार्गी होंगे.
कई राशियों का होगा स्थान परिवर्त्तन
नये वर्ष में कई ग्रहों का राशि परिवर्त्तन होगा. 30 साल बाद शनि का राशि परिवर्त्तन धनु में होगा. शनि इससे पहले 18 दिसंबर, 1987 को धनु राशि में थे. अगली बार आठ दिसंबर, 2046 को धनु राशि में आयेंगे.
वृहस्पति ग्रह वृश्चिक राशि से धनु में 29 मार्च को प्रवेश करेंगे. राहु का गोचर परिवर्त्तन कर्क से मिथुन राशि में सात मार्च को होगा और केतु धनु में प्रवेश करेंगे. शनि के एक मई, 2019 तक मार्गी रहने से एवं सीधी चाल रहने से कई राशियों को लाभ मिलेगा.
मंगलवार का दिन है खास
वर्ष के पहले दिन मंगलवार होना अति शुभ है. 27 योगों में शुक्ल योग 24वें क्रम पर आता है. ग्रह नक्षत्रों की स्थिति के आधार पर मंगलवार को यह योग बन रहा है. शुक्ल योग की स्वामी माता पार्वती हैं.
इस दिन मंगलवार होने से यह हनुमान का दिन रहेगा. साथ ही स्वाति नक्षत्र है. पंचागों के अनुसार विक्रम संवत 2076 (परिधावी संवत्सर) के राजा शनि हैं. जबकि मंत्री सूर्य हैं. दुर्गेश भी शनि हैं. जबकि धनेश मंगल हैं. इससे मंगलवार के दिन नव वर्ष का आगमन शुभ है.
14 साल बाद लगेगा ग्रहण
पूरे 14 वर्ष के बाद नव वर्ष में कुल पांच ग्रहण लगेगा. पांच जनवरी दिन शनिवार को पहला सूर्यग्रहण है. वहीं दूसरा सूर्य ग्रहण दो जुलाई को है. यह दोनों ही सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे तथा तीसरा सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को लगेगा, जो भारत में दिखेगा. नये साल में पहला चंद्र ग्रहण 21 जनवरी को लगेगा. दूसरा चंद्रग्रहण 16 जुलाई को लगेगा. यह भारत में भी दिखेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें