26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बांग्लादेश सीमा पर हो रही थी विरल प्रजाति के कछुओं की तस्करी

कोलकाता : वन विभाग की टीम ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा से सटे उत्तर 24 परगना के बनगांव के ठाकुरनगर बाजार से विरल प्रजाति के 90 कछुए को जब्त किया. तस्करी के आरोप में पुलिस ने प्रभाष विश्वास (60) नामक एक आरोपी को गिरफ्तार किया. उसके पास से जब्त सभी कछुआ […]

कोलकाता : वन विभाग की टीम ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा से सटे उत्तर 24 परगना के बनगांव के ठाकुरनगर बाजार से विरल प्रजाति के 90 कछुए को जब्त किया. तस्करी के आरोप में पुलिस ने प्रभाष विश्वास (60) नामक एक आरोपी को गिरफ्तार किया. उसके पास से जब्त सभी कछुआ विरल प्रजाति के बताये गये हैं. उनकी कीमत बाजार में पांच लाख रुपये से ज्यादा है.

वन विभाग के क्षेत्रीय सहायक निदेशक (पूर्वी क्षेत्र) अग्निमित्रा ने बताया कि उन्हें खबर मिली थी कि बांग्लादेश सीमा से सटे ठाकुरनगर में एक व्यक्ति विरल प्रजाति के कछुए की तस्करी करनेवाला है. इसके बाद स्थानीय थाने की मदद से आरोपी को गिरफ्तार किया गया.
प्राथमिक पूछताछ में उसने बताया कि बांग्लादेश, सिंगापुर समेत कई ऐसे देश हैं, जहां विरल प्रजाति के कछुए की भारी मांग है. वहां कछुए के मांस से सूप बनता है, इसके अलावा कछुए की पीठ पर मौजूद खोल को सुखा कर उसकी महंगी दवा बनायी जाती है. इसके कारण भारतीय कछुए की मांग विदेशों में ज्यादा है. इसके कारण देश में मौजूद तस्कर इसका फायदा उठा कर ज्यादा रुपये मिलने के कारण विदेशों में कछुए की तस्करी करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें