24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather Today: यूपी में गर्मी से हाहाकार, लू से एक दिन में 56 की मौत, प्रयागराज सबसे गर्म

UP Weather Today यूपी में गर्मी का प्रचंड रूप जारी है. बुधवार को हीट वेव से 56 लोगों की मौत की सूचना है. प्रयागराज मौसम विभाग के रिकार्ड में अब तक सबसे गर्म रहा.

लखनऊ: यूपी में गर्मी (UP Weather Today) ने सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं. बुधवार को आलम ये था कि 56 लोगों ने हीट वेव की चपेट में आकर दम तोड़ दिया. वाराणसी में 8, महोबा में 7, हमीरपुर में 6, प्रयागराज में 5, प्रतापगढ़ में 4, मिर्जापुर में 3, फतेहपुर में 3, कानपुर नगर, कानपुर देहात, चित्रकूट, महोबा, उरई, लखनऊ, बहराइच में 2-2, बांदा, हरदोई, आगरा, कौशंबी, जौनपुर, बदायूं में 1-1 मौत दर्ज की गई है. चित्रकूट में चमगादड़, हमीरपुर और हरदोई में मोर भी मरे पाए गए हैं.

प्रयागराज में पारा 48.8 डिग्री सेल्सियस
मौसम विभाग के अनुसार प्रयागराज में मौसम विभाग के रिकार्ड के अनुसार मई माह में अब तक सबसे ज्यादा गर्म दर्ज किया गया. बुधवार को यहां तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस रहा. कानपुर एयरफोर्स स्टेशन 48.4, फुरसतगंज 47.2, सुल्तानपुर का तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया. राजधानी लखनऊ में पारा 43.7 डिग्री रहा. प्रयागराज में इससे पहले 6 जून 1979 को 48.8 डिग्री सेल्सियस रहा था.

अगले 48 घंटे में गर्मी से मिलेगी कुछ राहत
अगले दो दिनों के लिए यूपी वालों के लिए राहत की खबर है. किसी भी क्षेत्र के लिए गर्मी का रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया है. गुरुवार को पूरे उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर आरेंज अलर्ट हैं. वहीं शुक्रवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश में यलो अलर्ट है. साथ हह 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार पछुआ हवाओं के कारण तपिश अधिक है. अगले 24 घंटों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं गर्मी से कुछ राहत देंगी.

आज सुबह लखनऊ का तापमान 35 डिग्री
आज सुबह 7.30 लखनऊ का तापमान 35 डिग्री, झांसी 35 डिग्री, आगरा 35 डिग्री, गोरखपुर 33 डिग्री बहराइच 33.2 डिग्री रहा. इसके अलावा सुबह 5.30 बजे झांसी 35 डिग्री, प्रयागराज 34.6 डिग्री, वाराणसी 34 डिग्री, बरेली 36 डिग्री, मऊ 33.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आज यहां लू का ऑरेंज अलर्ट
यूपी के बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, इटावा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, कानपुर नगर, फतेहपुर, बांदा, कौशांबी, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यहां लू चलने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें