22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशUP Weather Update: यूपी में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंड, लखनऊ सहित कई जगह बारिश से बदला मौसम, जानें...

UP Weather Update: यूपी में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंड, लखनऊ सहित कई जगह बारिश से बदला मौसम, जानें IMD का अलर्ट

UP weather Update: मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और आसपास बना हुआ है. इसका क्षेत्र पश्चिमी यूपी और आसपास है. इसके कारण मौसम में बदलाव शुरू हो गया है. सोमवार सुबह कई जगह मध्यम से घना कोहरा की स्थिति भी देखने को मिली.

UP weather Update: उत्तर प्रदेश में सोमवार सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है. हवा चलने के कारण जहां ठंड में इजाफा देखने को मिला, वहीं राजधानी लखनऊ सहित अन्य स्थानों में बूंदाबांदी के बाद मौसम पूरी तरह बदल गया. पिछले चौबीस घंटे के दौरान दिन में जहां धूप निकलने की वजह से लोगों को गर्मी का एहसास हुआ, वहीं देर रात के बाद से ही मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया. सुबह हवा और बारिश के कारण स्कूल जाने वाले बच्चों से लेकर अन्य लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. पूर्वांचल के मौसम में आज बड़े बदलाव के आसार हैं. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक, अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा. सात दिसंबर तक प्रदेश में इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और आसपास बना हुआ है. इसका क्षेत्र पश्चिमी यूपी और आसपास है. इसके कारण मौसम में बदलाव शुरू हो गया है. मौसम वैज्ञानिक ने छह और सात दिसंबर के आसमान मिचौंग तूफान की वापसी की संभावना जताई है. इस वजह से दक्षिण पूर्वी यूपी सहित छत्तीसगढ़ और झारखंड से लगे इलाके में इसका असर देखने को मिलेगा.

हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि क्षोभमंडल में पश्चिमी यूपी पर अवस्थित चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से अरब सागर से लगातार नमी आ रही है. इस नमी का निम्न क्षोभमंडलीय पुरवा हवाओं के साथ प्रतिक्रिया होने के कारण सोमवार को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के पश्चिमी और मध्यवर्ती भागों में आसमान में बादल छाए हुए हैं. इसके साथ ही कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की भी संभावना है. जबकि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान मिचौंग की वाह्य परिधि का प्रभाव पहुंचने से 5 से 7 दिसंबर को विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी क्षेत्रों में आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Also Read: UP Weather: कोहरे की सफेद चादर से ढका यूपी, कई जिलों में आज बारिश से गिरेगा पारा, जानें अपने शहर का मौसम
न्यूनतम तापमान की स्थिति

प्रदेश में अगर न्यूनतम तापमान की बात करें तो मुजफ्फरनगर में सबसे कम 9.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है. ऐसे ही मेरठ में 10.1 डिग्री, बरेली में 10.9 डिग्री, नजीबाबाद में 11.2 डिग्री और मुरादाबाद में 13.2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक निम्न क्षोभमंडल में प्रचुर मात्रा में नमी की उपलब्धता और वायुमंडलीय स्थिरता के प्रभाव से प्रदेश में रविवार सुबह को प्रयागराज में घना कोहरा दर्ज किया गया. न्यूनतम दृश्यता 50 मीटर रही. वहीं सोमवार को सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा की स्थिति देखने को मिली.

इन जनपदों में आज बारिश के आसार

मौसम विभाग ने सोमवार को आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई और सीतापुर में बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही इटावा, औरैया, कन्नौज, कानपुर देहात, जालौन, उन्नाव, लखनऊ और बाराबंकी में भी बारिश हो सकती है. ललितपुर, झांसी, महोबा, हमीरपुर, कानपुर नगर, फतेहपुर और रायबरेली में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है.

बारिश वाले इलाकों में गिरेगा पारा

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक 5 दिसंबर को पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं. इस दौरान पश्चिमी यूपी में मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना रह सकता है. 6 दिसंबर को भी प्रदेश में इसी तरह का मौसम देखने को मिल सकता है. वहीं 8 और 9 दिसंबर को पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क बने रहने के आसार हैं. अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बहुत बड़े बदलाव के आसार नहीं हैं. हवा और बारिश वाले इलाकों में तापमान में अंतर देखने को मिल सकता है.

एक-दो स्थानों पर भारी बारिश संभव

मौसम की ताजा स्थिति के मुताबिक अगले चौबीस घंटे के दौरान, तमिलनाडु के उत्तरी तट और तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश संभव है. दक्षिणी ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा और दक्षिणी झारखंड में हल्की बारिश संभव है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट पर समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब रहेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें