17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP BEd 2024: बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी इस बार भी कराएगा बीएड एंट्रेंस एग्जाम, जानें कब से शुरू होगा आवेदन

उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय बीएड (द्विवर्षीय) संयुक्त प्रवेश परीक्षा इस बार भी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय आयोजित कराएगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन दस फरवरी से 10 मार्च तक किए जाएंगे. अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर आवेदन करना होगा.

एकेडमिक क्षेत्र में जाने की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आयी है. उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय बीएड (द्विवर्षीय) संयुक्त प्रवेश परीक्षा इस बार भी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय आयोजित कराएगा. इस परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन दस फरवरी से 10 मार्च तक किए जाएंगे. अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर आवेदन करना होगा. विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षा को लेकर तैयारियों में जुट गया है. यूपी बीएड जेईई 2024 में भाग लेने को इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए बीयू झांसी की आधिकारिक वेबसाइट को समय-समय पर देखते रहें. जल्द ही इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. बता दें कि यूपी बीएड जेईई 2024 परीक्षा दो पालियों में होगी. परीक्षा केन्द्र के विकल्प में प्रथम वाले पर 500 परीक्षार्थी होने पर केन्द्र बना दिया जाएगा. इसके बाद दूसरे पसंद के विकल्प की ओर बुंदेलखंड विश्वविद्यालय कार्य करेगा. प्रवेश परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए प्रदेश के जिलाधिकारी या नोडल अधिकारी शामिल रहेंगे. परीक्षा परिणाम भी 15 से 20 दिन में जारी कर दिया जाएगा और काउंसिलिंग तीन चरणों में की जाएगी. पिछले साल बीएड प्रवेश परीक्षा में प्रदेश भर में करीब 1500 केंद्र बनाए थे. बीते वर्ष 15 जून को परीक्षा हुई थी जबकि इस वर्ष अप्रैल में होने की उम्मीद है.

Also Read: यूपी में 2028 पदों पर होगी भर्ती, UPSSSC की वेबसाइट पर ऑनलाइन करना होगा आवेदन, यहां जानें पूरा अपडेट
ढाई लाख सीटों पर होगा एडमिशन

प्रदेश के 2510 बीएड महाविद्यालयों में 2,53,000 सीटें हैं. इनमें 117 राजकीय, अनुदानित महाविद्यालयों में 7800 सीटें और स्ववित्त पोषित योजना के अंतर्गत संचालित 2393 कॉलेजों में 2,45,220 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा. पिछले वर्ष बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 में कला वर्ग की शालिनी पटेल ने सर्वाधिक 92.5 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया था. दूसरे स्थान पर 90 प्रतिशत अंकों के साथ कृषि वर्ग के राहुल कुमार रहे थे और कला वर्ग के मातेश्वरी प्रसाद ने 88.75 प्रतिशत अंक प्राप्त कर तीसरे नंबर पर थे.

Also Read: Gyanvapi : व्यासजी के तहखाने का एक लाख श्रद्धालुओं ने किया दर्शन, मसाजिद कमेटी की याचिका पर कल होगी सुनवाई
यूपी पीसीएस आरओ/एआरओ परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) प्रारंभिक परीक्षा-2023 में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं. यह परीक्षा प्रयागराज सहित प्रदेश के 58 जिलों में होगी. शुक्रवार को आयोग में इन सभी जिलों के नोडल अफसरों को ट्रेनिंग दी गई. आरओ/एआरओ-2023 की प्रारंभिक परीक्षा 11 फरवरी 2024 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा दो पालियों में सुबह 9.30 से 11.30 बजे और शाम 2.30 से 3.30 बजे तक होगी. आयोग ने नौ अक्टूबर 2023 को आरओ/एआरओ के 411 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था. इस बार परीक्षा के लिए रिकॉर्ड तोड़ 1076004 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं. आयोग की किसी भी परीक्षा के लिए पहली बार इतनी बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं. इसी वजह से इस बार प्रारंभिक परीक्षा के लिए अधिक संख्या में केंद्र बनाए गए हैं. प्रारंभिक परीक्षा प्रदेश के 58 जिलों के 2387 केंद्रों में आयोजित की जाएगी. शुक्रवार को सभी 58 जिलों के नोडल अफसरों को आयोग परिसर में ट्रेनिंग दी गई. सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती, ट्रेजरी में पेपर निकलवाना और रखवाना आदि के बारे में उन्हें बताया गया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें