25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Election Result 2022: यूपी की राजनीति में संजय निषाद का बढ़ा कद, भाजपा के साथ ने दिलायी खास पहचान

UP Election Result 2022: भाजपा ने इस बार का विधानसभा चुनाव अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के साथ मिलकर लड़ा. गठबंधन के तहत निषाद पार्टी को 15 सीटें दी गई थी, जिसमें से उसने 11 सीटों पर जीत दर्ज की.

UP Election Result 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे 10 मार्च को घोषित हुए. इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 255 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया. वहीं, निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल यानी निषाद पार्टी को 11 सीटों पर जीत मिली. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद को सहजनवा के कसरवल कांड से पहचान मिली, जो निषादों को अनुसूचित जाति का आरक्षण दिलवाने की मांग को लेकर हुआ था. भाजपा के साथ से निषाद पार्टी आठ साल में ही यूपी की चौथी सबसे बड़ी पार्टी बन गयी है.

2017 में पीस पार्टी के साथ मिलकर निषाद पार्टी ने लड़ा चुनाव

निषाद पार्टी ने 2017 का विधानसभा चुनाव पीस पार्टी के साथ मिलकर लड़ा था. गठबंधन के तहत निषाद पार्टी ने 72 सीटों पर प्रत्याशियों को उतारा था, लेकिन जीत मिली सिर्फ भदोही की ज्ञानपुर सीट पर. यहां से विजय मिश्रा विधायक चुने गये थे. संजय निषाद खुद गोरखपुर देहात सीट से चुनाव हार गये थे.

Also Read: UP Election 2022: संजय निषाद का दावा- BJP ने जितनी सीटों का लक्ष्य रखा है, हम उससे ज्यादा सीटें जिताएंगे
भाजपा को 2017 में गोरखपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मिली हार

साल 2017 में योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुआ. इस चुनाव में संजय निषाद ने समाजवादी पार्टी से गठबंधन कर अपने बेटे प्रवीण निषाद को मैदान में उतारा और संसद पहुंचाया.

Also Read: संजय निषाद ने कहा- हम बीजेपी में हैं, आगे भी रहेंगे, क्या आलाकमान मानेगा उनकी यह शर्तें ?
निषाद पार्टी के साथ भाजपा ने 2019 में किया गठबंधन

गोरखपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में मिली हार के बाद भाजपा ने निषाद पार्टी के साथ गठबंधन की कवायद तेज कर दी. 2019 का लोकसभा चुनाव भाजपा ने निषाद पार्टी के साथ गठबंधन कर लड़ा. प्रवीण निषाद को इस बार संतकबीरनगर से टिकट दिया गया, जहां से जीतकर वह दूसरी बार संसद पहुंचे. संजय निषाद को भी भाजपा ने विधान परिषद सदस्य बनाया.

निषाद पार्टी को 15 सीटों में से 11 पर मिली जीत

भाजपा ने इस बार का विधानसभा चुनाव अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के साथ मिलकर लड़ा. गठबंधन के तहत निषाद पार्टी को 15 सीटें दी गई थी, जिसमें से उसने 11 सीटों पर जीत दर्ज की. इनमें से पांच सीटों पर निषाद पार्टी के प्रत्याशी भाजपा के सिंबल पर चुनाव लड़े थे. इनमें संजय निषाद के बेटे सरवन निषाद भी शामिल हैं, जो गोरखपुर के चौरी चौरा से जीतकर विधानसभा पहुंचे.

Posted By: Achyut Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें