24.8 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशGlobal Investors Summit 2023 : भूमि पूजन समारोह 19 फरवरी को, पीएम मोदी हो सकते हैं शामिल, धरातल पर...

Global Investors Summit 2023 : भूमि पूजन समारोह 19 फरवरी को, पीएम मोदी हो सकते हैं शामिल, धरातल पर उतरेंगे MOU

Global Investors Summit 2023 : यूपी में फरवरी 2023 में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 33 लाख करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे, जो बढ़कर 38 लाख करोड़ से ज्यादा के हो गए हैं. इन समझौतों के क्रियान्वयन को लेकर भूमि पूजन समारोह की तैयारियां काफी समय से चल रही थीं.

Global Investors Summit 2023 : यूपी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हुए 38 लाख करोड़ रुपए के समझौतों को धरातल पर उतारने के लिए 19 फरवरी को भूमि पूजन समारोह का आयोजन होगा. लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले कार्यक्रम का पीएम मोदी उद्घाटन कर सकते हैं. इस आयोजन में देश विदेश के इन्वेस्टर्स को आमंत्रित किया गया है. समारोह में 10 लाख करोड़ रुपए के करीब 14 हजार एमओयू को शामिल किया जाएगा. वहीं 20 और 21 फरवरी को प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा. गौरतलब है कि फरवरी 2023 में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 33 लाख करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे, जो बढ़कर 38 लाख करोड़ से ज्यादा के हो गए हैं. इन समझौतों के क्रियान्वयन को लेकर भूमि पूजन समारोह की तैयारियां काफी समय से चल रही थीं. फरवरी का महीना तय हो गया था, लेकिन तारीख की घोषणा नहीं की गई थी. बजट पेश होने के दूसरे दिन ही भूमि पूजन समारोह के लिए 19 फरवरी की तारीख फाइनल की गई है.

इन जिलों ने पूरा किया लक्ष्य

बता दें कि समारोह के लिए 23 जनवरी को हुई समीक्षा में चंदौली, हरदोई, अमेठी, बरेली, गोंडा और फतेहपुर ने निवेश का लक्ष्य 100 फीसदी पूरा कर लिया था. चंदौली इनमें नंबर वन है. जिसे भूमि पूजन समारोह के लिए 20 हजार करोड़ का लक्ष्य दिया गया था, जिसके सापेक्ष 23 हजार करोड़ की 52 परियोजनाएं फाइनल की गई हैं. इसी तरह यूपीसीडा, यूपीडा, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी, नोएडा अथाॅरिटी, यमुना अथाॅरिटी, गोरखपुर डेवलपमेंट अथाॅरिटी ने 9.25 लाख करोड़ के करार किए थे. इसमें से भूमि पूजन समारोह के लिए 4.25 लाख करोड़ के करार का लक्ष्य दिया गया था. जिसमें से 3.50 लाख करोड़ के करार फाइनल हो चुके हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें