30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP News :’ पीएम आवास ‘ की नींव में मिला खजाना, खुदाई में निकले 160 साल पुराने चांदी के 279 सिक्‍के

यूपी के जालौन में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक मकान बनाया जा रहा था. उसी में 160 साल से अधिक पुराने 279 सिक्कों और चांदी के गहनों से भरा धातु का एक बर्तन मिला है. प्रशासन ने इसे कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सौंप दिया है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में जालौन जिले के कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में मकान निर्माण के दौरान खुदाई के समय 160 साल से अधिक पुराने 279 सिक्कों और चांदी के गहनों से भरा धातु का एक बर्तन मिला है. प्रशासन ने इसे कब्जे में लेकर पुरातत्व विभाग को सौंप दिया है. एक प्रशासनिक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. कोतवाली जालौन की व्यास पुरा गांव में मकान निर्माण के लिए शनिवार को खुदाई करते वक्त 279 प्राचीन सिक्के मिले.

मजदूर की खुदाई करने वाली गैंती धातु से टकरायी

खजाना मिलने की खबर सुनकर गांव और आसपास के लोग एकत्रित हो गये. तरह- तरह की चर्चा करने लगे. इसी बीच किसी ने पुलिस को भी घटन से सूचित कर दिया. पुलिस की सूचना पर मौके पर पहुंचे उरई के उप जिला अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि कोतवाली जालौन के गांव व्यास पुरा निवासी कमलेश कुशवाहा को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक आवास आवंटित हुआ था. इसके निर्माण के लिए शनिवार को नींव की खुदाई चल रही थी. अचानक एक मजदूर की खुदाई करने वाली गैंती एक धातु के बर्तन से टकरा गयी. जब उसे निकाला गया तो उसमें 279 चांदी के सिक्कों के अलावा चांदी के गहने भी मिले.

निर्माण स्थल पर पहुंची पुलिस ने एसडीएम को बुलाया

एसडीएम सिंह ने बताया कि सिक्कों में सन् 1862 अंकित है. इससे प्रतीत होता है कि ये सिक्के 161 साल पुराने हैं. सूचना पाकर पुलिस निर्माण स्थल पर पहुंची. जहां पर सिक्कों को देखकर पुलिस ने उप जिलाधिकारी (एसडीएम) को सूचना दी. सिंह ने मौके पर पहुंचकर सिक्‍कों को अपने कब्जे में ले लिया . तत्काल पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को बुलाकर सौंप दिया. पुरातत्व विभाग इन सिक्कों के बारे में जानकारी जुटा रहा है. इस संबंध में इतिहास के जानकार लोगों से संपर्क किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें