25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवरिया हत्याकांड: ज्ञानप्रकाश दूबे उर्फ साधू को बुलाएगी पुलिस, सबकुछ लुटाकर चले गए थे गुजरात, खुलेंगे कई राज

देवरिया के रुद्रपुर में हुए हत्याकांड के बाद पुलिस को ज्ञान प्रकाश दुबे उर्फ साधू की की याद आ गई है. एसपी संकल्प शर्मा ने गुजरात में मौजूद साधू से मोबाइल पर रविवार की रात बात की और घटना की जानकारी देने के साथ ही अन्य जानकारियां भी ली. अब जल्द ही उसे गुजरात से देवरिया बुलाया जाएगा.

यूपी में देवरिया के फतेहपुर में हुए छह लोगों की हत्या ने सभी को झकझोर कर रख दिया है. इस मामले में पुलिस की जांच लगातार जारी है पुलिस अब उस शख्स तक पहुंच गई है, जिसकी जमीन को लेकर यह हत्या हुआ था. पुलिस ने पहले ही मृतक सत्यप्रकाश दूबे के भाई ज्ञानप्रकाश दुबे उर्फ साधू का पता लगा लिया था और अब उससे पूछताछ की तैयारी की जा रही है. देवरिया एसपी संकल्प शर्मा ने गुजरात में मौजूद ज्ञानप्रकाश दुबे उर्फ साधू से मोबाइल पर रविवार की रात बात की और घटना की जानकारी देने के साथ ही अन्य जानकारियां भी ली. पुलिस विवेचना के दौरान साधू को पूछताछ के लिए देवरिया बुलाएगी. इसकी तैयारी पुलिस ने शुरू कर दी है. पुलिस उसे कभी-भी देवरिया बुला सकती है. पुलिस ज्ञानप्रकाश दुबे से इस पूरे भूमि विवाद प्रकरण के बारे में पूछेगी.

Also Read: Indian Railways: नवरात्रि में मां विंध्यवासिनी का दर्शन करने आने वाले भक्तों को राहत, इन ट्रेनों का होगा ठहराव
2014 में हुए जमीन का बैनामा के बाद शुरू हो गया था विवाद 

लेहड़ा गांव निवासी सत्यप्रकाश दुबे के छोटे भाई ज्ञान प्रकाशदुबे उर्फ साधू ने 2014 में अपने हिस्से की जमीन का बैनामा पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेम चंद यादव व उसके भाई रामजी यादव के नाम से की थी. इसके बाद से ही दोनों पक्षों में तनाव शुरू हो गया. इसी विवाद में एक नहीं, छह लोगों की जान चली गई. इस पूरे कांड के बैकग्राउंड में मौजूद प्रकाशदुबे उर्फ साधू की तलाश अब पुलिस ने शुरू कर दी है.

ऐसे तो पुलिस ने पांच दिन पहले ही गुजरात में उसका लोकेशन ट्रेस कर लिया था, लेकिन लगातार मिल रही साधू के गायब करने की शिकायत की जांच करने को खुद एसपी ने मोबाइल पर साधू से बातचीत की. लगभग पांच मिनट तक हुई बातचीत के अब उसे देवरिया लाने की तैयारी में है. एसपी संकल्प शर्मा ने बताया कि साधू से बातचीत हुई है. विवेचना में उसकी जरूरत पड़ेगी तो बुलाया जाएगा. उससे पुलिस हर दिन संपर्क कर रही है.

भाभी से अपमानित होकर सबकुछ लुटा गुजरात चले गए ज्ञानप्रकाश

जानकारी के मुताबिक सत्यप्रकाश दूबे और ज्ञानप्रकाश दूबे के रिश्ते में खटास से प्रेम यादव मालामाल हो गया था. फतेहपुर के लेड़हा टोले के ग्रामीणों ने बताया कि ज्ञानप्रकाश दूबे काफी समय पहले ही बाहर कमाने चले गए थे. लंबे समय तक बाहर रहने के बाद घर लौटे तो दरवाजे पर ही भाभी से विवाद हो गया. ज्ञानप्रकाश को उल्टे पांव लौटना पड़ा.

उसके बाद प्रेम ने नजदीकी बनाकर जमीन लिखवा ली. जब सबकुछ लुटाकर उसकी असलियत समझी तो गांव छोड़कर गुजरात चले गए. इसके बाद वह अपनी बहन के घर चले गए. वहां करीब चार दिन रहने के बाद फिर गांव आए तो प्रेम ने उन्हें अपनी मीठी बातों में फंसा लिया. इसी के बाद वह प्रेम के काफी करीबी हो गए.

Also Read: Indian Railways: लखनऊ से देहरादून के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, यहां जानें अपडेट
गुजरात में ज्ञान प्रकाश दूबे ने पुलिस को बताइ कहानी

गुजरात में कमा रहे ज्ञान प्रकाश दूबे की लोकेशन मिलने के बाद पुलिस ने उनसे वार्ता की. एक अफसर ने बात कुरेदी तो ज्ञान ने रोते हुए परिवार की पूरी दास्तां बताई. बताया कि काफी समय पहले की बात है, वह कमाकर लौटे थे तो भाभी से उनका विवाद हो गया था. उनको उपेक्षित कर दिया गया और कहा गया कि यहां पर उनका कुछ नहीं है. घर की चौखट पर ही काफी बहस हुई. गांव में घर नहीं था और न ही किसी के यहां रुकने का ठिकाना. मन मारकर बैग उठाया और अपनी बहन के घर चले गए. वहां पर पूरी बात भी बताई. चार-पांच दिन गुजारने के बाद वह दोबारा गांव लौटे.

इसी दौरान उन्हें सूझा कि अपने दिल की बात ग्राम प्रधान के परिवार से बताएं. उस समय प्रेम के घर में ही प्रधानी थी. ज्ञान प्रकाश के आते ही प्रेम के मन में भी लालच समा गया. एक हिस्से का मालिक होने के कारण प्रेम ने पूरी जमीन बैनामा करा लिया. प्रेम का परिवार दावा करता है कि जमीन के बदले 21 लाख रुपये दिए गए, लेकिन पुलिस की जांच में यह बात सामने आई है कि ज्ञान प्रकाश के खाते में यह रकम गई ही नहीं. इतना जरूर है कि ज्ञान प्रकाश का खर्च प्रेम का परिवार उठाने लगा था. भाई के परिवार के बाद प्रेम की असलियत भी जान गए तो तीन माह पहले वह गुजरात चले गए और एक फैक्टरी में नौकरी करने लगे. अब पुलिस उन्हें बयान के लिए बुलाने की तैयारी कर रही है.

Also Read: यूपी की राजधानी लखनऊ में खुला पहला Robot रेस्टोरेंट, यकीन नहीं हो रहा तो एक बार देखें ये वायरल वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें