1. home Home
  2. state
  3. up
  4. vaccination campaign start in lucknow from today take aadhar card and get the vaccine instant in uttar pradesh slt

UP में आज चलेगा वैक्सीनेशन का महाअभियान, आधार कार्ड लेकर जाइए और लगवा लीजिए वैक्सीन

यूपी के सभी 75 जिलों में आज वैक्सीनेशन का महाअभियान चलेगा. जिले के 10 हजार केंद्रों पर करीब 30 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. लोग टीकाकरण केंद्र पर जाकर सीधे वैक्सीन लगवा सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यूपी में वैक्सीनेशन महाअभियान का आयोजन
यूपी में वैक्सीनेशन महाअभियान का आयोजन
social media

यूपी सरकार कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह की मुहिम चलाता आ रहा हैं. ऐसे में शुक्रवार को भी कोविड वैक्सीनेशन के तहत स्वास्थ्य विभाग दूसरे महाभियान की शुरुआत करने जा रहा है. इसके तहत आज प्रदेश के सभी 75 जिलों में 10 हजार केंद्रों पर करीब 30 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है.

आधार कार्ड दिखाकर लगेगी वैक्सीन

इस महाभियान की खास बात यह है कि लाभार्थियों को टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लोग सीधे केद्रों पर जाकर और आइडी दिखाकर टीकाकरण करवा सकते हैं. इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक की पासबुक, पासपोर्ट, वोटर आइडी, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन इत्यादि में से कोई भी आइकार्ड लेकर मौके पर रजिस्ट्रेशन के साथ वैक्सीन की पहली या दूसरी डोज ले सकते हैं. 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग इसमें वैक्सीन लेने के पात्र होंगे.

लखनऊ में 83,800 का टारगेट

लखनऊ की बात करें तो यहां 65 केंद्रों पर बिना बुकिंग के ही टीका लगेगा. राजधानी लखनऊ में भी आज 116 केंद्रों पर करीब 83 हजार 800 से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है. ये सुविधा सभी के लिए है, जिसने पहला डोज लिया है, या फिर जो दूसरा डोज लेना चाहता है, वो बिना बुकिंग के टीका लगवा सकता है.

आगरा में 82 हजार लोगों का टारगेट

आगरा में 423 केंद्रों पर 82 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा. हर और देहात में 423 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीन लगवाने के लिए पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है. कोई भी आधार कार्ड के साथ बूथ पर पहुंचकर सीधे वैक्सीन लगवा सकता है.

मेरठ में 54,000 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

मेरठ में 139 वैक्सीनेशन सेंटरों पर 54,000 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है. शाम 5 बजे तक यह टार्गेट पूरा करना है. इस टार्गेट को अचीव करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सामाजिक संस्थाओं, एनजीओ, धामिर्क संगठनों, आरडब्लूए और पॉलिटिकल पार्टी से मदद मांगी है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण किया जा सके. आम आदमी अपने निकटतम किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकता है. मेरठ में सभी सीएचसी, पीएचसी, हेल्थ पोस्ट, मेडिकल अस्पताल, जिला अस्पताल, डफरिन महिला अस्पताल, मिलिट्री अस्पताल, कैंटोनमेंट अस्पताल और अन्य सेंटरों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा.

सहारनपुर में 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

सहारनपुर में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 291 बूथों पर एक साथ 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है. वैक्सीनेशन 10 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे खत्म होगा. यहां भी लोगों को पहली डोज लगवाने के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन या बुकिंग की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. उनका रजिस्ट्रेशन वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑन द स्पॉट किया जाएगा.

यूपी में 6.63 करोड़ लोगों को लग चुका है टीका

प्रदेश में अब तक कुल 6 करोड़ 63 लाख 89 हजार 063 को डोज लगाई जा चुकी है. इसमें 1 करोड़, 5 लाख, 59 हजार 840 को दूसरी डोज लगाई गई. यूपी पूरे देश में वैक्सीन लगाने के मामले में अव्वल है.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें