1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat election third phase voting gram panchayat chunav kab aayega result prt

UP Panchayat Election 2021: सोमवार को होगा तीसरे चरण का मतदान, 3.52 लाख से अधिक उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला, जानिए कहां-कहां होगी वोटिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Up Panchayat Election
Up Panchayat Election
twitter
  • सोमवार को तीसरे चरण का मतदान

  • 20 जिलों में होगी वोटिंग

  • 3.52 लाख से अधिक उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

UP Panchayat Election 2021, Voting, Result: उत्तर प्रदेश (UP Panchayat Chunav) के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान (3rd Phase Voting) सोमवार को होगी. तीसरे चरण में 20 जिलों में चुनाव होगा. जिसमें करीब 2.14 लाख सीटों पर 3.52 लाख से अधिक उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है. राज्य के 20 जिलों के 49,789 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी. जिसमें 3,05,71,613 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदान के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन होगा. वोट देने आने वाले मतदाताओं को छह-छह फुट की दूरी पर बने घेरे में रहकर अपनी बारी का इंतजार करना होगा.

राज्य निर्वाचन आयोग से जो जानकारी मिली है उसकी माने तो, मतदान सुबह सात बजे से शुरू होगा और शाम छह बजे तक वोटिंग होगी. कोरोना के देखते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन होगा. सभी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. इसके अलावा मतदान केन्द्रों पर हैंड सेनेटाइजर और हाथ धोने के लिए साबुन पानी की व्यवस्था होगी.

इन जिलों में होगी वोटिंगः पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में अमेठी, उन्नाव, औरैया, कानपुर देहात, कासगंज, चंदौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर और हमीरपुर में मतदान होगा. मतदान सुबह के सात बजे से शुरू हो जाएगा.

इतने सीटों पर होगा चुनावः पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए जिला पंचायत सदस्य की 746 सीटों पर चुवाव होगा. इसमें 10,627 उम्मीदवार मैदान में हैं. क्षेत्र वहीं, 18,530 पंचायत सदस्य की सीटों के लिए 89,188 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जबकि, ग्राम प्रधान की 14,379 सीटों के लिए 1,17,789 उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं, ग्राम पंचायत वार्ड की 1,80,473 सीटों के लिए 1,34,510 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं.

25 मई चुनाव प्रक्रिया होगी पूरीः बता दें, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 25 मई तक पंचायत चुनाव की सारी प्रक्रिया पूरी कराने का राज्य सरकार को निर्देश दिया था. इसके अलावा कोरोना सक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया था कि, पंचायत चुनाव के दौरान अधिकतम पांच लोग ही घर-घर जाकर प्रचार कर सकते हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें