1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat election 2021 voter polling booth by own vehicle panchayat chunav prt

UP Panchayat Election 2021: कल से वोटिंग शुरू, वोटर निजी वाहन से भी जा सकते है मतदान केन्द्र, लेकिन जान लें ये जरूरी बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Up Panchayat Election 2021
Up Panchayat Election 2021
File Photo
  • यूपी पंचायत चुनाव 2021

  • वोटरों को मिल रही है खास सुविधा

  • वोट देन निजी वाहन से जा सकेंगे मतदाता

UP Panchayat Election 2021, Panchayat Chunav, Voting Date: यूपी में 15 अप्रैल से पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) के लिए मतदान शुरू हो रहा है. इस चुनाव में वोटर अधिक से अधिक भाग ले सकें, और कोरोना में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो इसके लिए इलेक्शन कमिशन (Election Commission) ने वोटरों को मतदान केन्द्र तक जाने के लिए निजी वाहनों के इस्तेमाल की मंजूरी दी है. इसका मतलब है कि अगर कोई वोटर शहर में रहता है और अपने गांव जाकर मतदान करना चाहता है तो वह अपने निजी वाहन से जा सकता है. उसे जाने की इजाजत रहेगी.

ऐसा किया तो सीज हो जाएगी गाड़ीः लोगों की सहूलियत और पंचायत चुनाव में ज्यादा से ज्यादा वोटिंग हो इसके लिए चुनाव आयोग ने यह सहूलियत दी है, लेकिन साथ ही अगर कोई इसका गलत इस्तेमाल करते पकड़ा जाएगा तो उसके वाहन को तत्काल सीज भी कर दिया जाएगा. ऐसे में अगर कोई प्रत्याशियों की गाड़ियों में कई बार वोटरों को जाएगा ले जाएगा तो उसकी गाड़ी को सीज कर दिया जाएगा. साथ ही गाड़ी के मालिक पर एफआईआर भी दर्ज किया जाएगा.

बूथ तक अपने वाहन ले जा सकेंगे दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताः पंचायत चुनाव में दिव्यांग और बुजुर्ग वोटर अपने निजी वाहन से पोलिंग बूथ तक भी जा सकेंगे. इसके अलावा अगर किसी मतदाता को आंखों की समस्या है और वो देखपाने में असमर्थ है तो अपने साथ एक सहायक के रूप में अपने परिवार के किसी सदस्य को ले जा सकता है. चुनाव आयोग का इसके पीछे मकसद है कि पंचायच चुनाव में ज्यादा से ज्यादा वोटिंग हो सके.

15 अप्रैल को है पहले चरण की वोटिंगः बता दें, पंचायत चुनाव चार चरणों में पूरा हो रहा है. ग्राम पंचायत चुनाव के लिए दो दिन बाद यानी 15 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी. बता दें कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में चार चरणों में पंचायत चुनाव हो रपहे हैं. पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल को है. जबकि, दूसरे चरण का मतदान 19 अप्रैल को है. तीसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होंगे. वहीं, चौथे चरण में 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. मतगणना दो मई को होगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें