1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up news kushinagar international airport pm narendra modi cm yodi adityanath abhidhamma diwas abk

Kushinagar News: पीएम मोदी और मुख्यमंत्री योगी पहुंचे ‘बुद्धम शरणम्’, भगवान गौतम बुद्ध को किया नमन

पीएम मोदी भगवान गौतम बुद्ध की लेटी प्रतिमा पर भिक्षु वस्त्र (चीवर) भी चढ़ाने वाले हैं. इसके साथ ही 180 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Kushinagar News: पीएम मोदी और मुख्यमंत्री योगी पहुंचे ‘बुद्धम शरणम्’
Kushinagar News: पीएम मोदी और मुख्यमंत्री योगी पहुंचे ‘बुद्धम शरणम्’
सोशल मीडिया

Kushinagar News: उत्तर प्रदेश को जनपद के जरिए एक और अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सौगात देने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ महात्मा गौतम बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल पहुंचे. जहां उन्होंने महात्मा बुद्ध की वंदना करने के साथ ही उत्तर प्रदेश में की जा रही विकास कार्यों की चर्चा की.

पीएम मोदी ने महापरिर्वाण मंदिर का अवलोकन करने के साथ वहां लगीं तसवीरों को देखा. उससे जुड़ी जानकारी भी हासिल की. इस बीच मंदिर में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था देखी गई. इस दौरान उनके साथ प्रदेश की राजपाल आनंदीबेन भी उपस्थित रहीं.

अभिधम्म दिवस का आयोजन केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार का अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ कर रहा है. अभिधम्म दिवस बौद्ध भिक्षुओं और ननों के लिए तीन महीने की वर्षा वापसी (वर्षावास या वासा की समाप्ति का प्रतीक) है, इस दौरान बौद्ध भिक्षु एक स्थान पर रहते हैं और प्रार्थना करते रहते हैं.

अभिधम्म दिवस बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए बेहद खास है. यह उन देशों में खास तौर पर मनाया जाता है, जहां बौद्ध धर्म के लोग ज्यादा संख्या में हैं. बौद्ध धर्म में मान्यता है कि अभिधम्म दिवस के मौके पर भगवान बुद्ध स्वर्ग से धरती पर वापस आए थे. वो अपनी मां को अभिधम्म पिटक सिखाने के लिए स्वर्ग गए थे. शिक्षण में तीन महीने लगे और इसके बाद बुद्ध धरती पर वापस आए. इसी को ध्यान में रखते हुए बुद्ध धर्म के अनुयायी भी तीन महीने के दौरान एक स्थान पर रहते हैं और लगातार प्रार्थना करते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें