1. home Home
  2. national
  3. four airports will be upgraded developed kushinagar of up will be focus point of buddhist circuit says civil aviation minister jyotiraditya scindia mtj

4 नये एयरपोर्ट बनायेंगे, बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु बनेगा UP का कुशीनगर, बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को कहा कि उत्तर प्रदेश का कुशीनगर बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु बनेगा. कहा कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और त्रिपुरा में चार एयरपोर्ट को अपग्रेड और विकसित किया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ज्योतिरादित्य सिंधिया
ज्योतिरादित्य सिंधिया
फाइल फोटो.

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने आधारभूत संरचनाओं पर बड़े पैमाने पर निवेश की योजना बनायी है. इसके तहत उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और त्रिपुरा में 4 एयरपोर्ट के निर्माण, विकास और अपग्रेड करने पर 30,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने जा रही है. पाकिस्तान की सीमा से महज 40 किलोमीटर दूर स्थित राजस्थान के जालोर में हाई-वे पर वायुसेना के जगुआर और सुखोई विमानों की सफल लैंडिंग के बाद नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह जानकारी दी है.

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को कहा कि उत्तर प्रदेश का कुशीनगर बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु बनेगा. श्री सिंधिया ने अपने मंत्रालय की 100 दिन की कार्ययोजना के बारे में मीडिया को जानकारी दी. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और त्रिपुरा में चार एयरपोर्ट को अपग्रेड और विकसित किया जायेगा. नये एयरपोर्ट भी विकसित किये जायेंगे.

श्री सिंधिया ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार 5 नये एयरपोर्ट का निर्माण करेगी. 6 नये हेलीपोर्ट्स के निर्माण की भी बात नागरिक उड्डयन मंत्री ने कही है. उन्होंने कहा है कि उड़ान योजना के तहत 50 नये रूट भी शुरू करने की भी सरकार की योजना है. केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक एयरपोर्ट बनेगा. यहां एयरबस 321 और बोइंग 737 जैसे विमान सफलतापूर्वक उड़ान भर सकेंगे. श्री सिंधिया ने कहा कि उत्तराखंड और त्रिपुरा में भी एक-एक एयरपोर्ट को अपग्रेड करने के लिए सरकार निवेश करेगी.

श्री सिंधिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश के जेवर (ग्रेटर नोएडा) में एक और एयरपोर्ट का निर्माण होगा. यूपी की इस महत्वाकांक्षी परियोजना को श्री सिंधिया ने पूरे देश के लिए अहम करार दिया. उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर 30 हजार करोड़ रुपये भारत सरकार खर्च करेगी.

श्री सिंधिया ने कहा है कि उत्तराखंड के देहरादून में एक नये टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण होगा. 457 करोड़ रुपये की लागत से जो टर्मिनल बिल्डिंग बनकर तैयार होगा, उसमें हर दिन 1800 यात्रियों के हैंडल करने की क्षमता होगी. देहरादून एयरपोर्ट टर्मिनल में अभी 250 यात्रियों को हैंडल करने की क्षमता है.

अगरतला में बनेगा एक एयरपोर्ट

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में भी एक एयरपोर्ट बाने का फैसला किया है. श्री सिंधिया ने कहा कि यहां सरकार 490 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. वर्तमान में अगरतला एयरपोर्ट पर हर घंटे 500 यात्रियों को संभालने की क्षमता है. 490 करोड़ रुपये के निवेश के बाद इसकी क्षमता बढ़कर 1200 यात्री प्रति घंटा हो जायेगी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें