1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up board 10th 12th result 2020 date and time 2020 latest live update up board highschool intermediate result

UP Board Result 2020 Update: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

By Rajat Kumar
Updated Date
 UP Board Result 2020
UP Board Result 2020
Prabhat Khabar

UP Board Result 2020 LIVE Update : उत्तर प्रदेश बोर्ड आजा यानि शनिवार को 10 वीं और 12 वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिये गये हैं. परीक्षा में लगभग 56 लाख छात्रों ने भाग लिया था. छात्र अपना परिणाम upresults.nic.in और upmspresults.up.nic पर ऑनलाइन देख सकते हैं. इसके अलावा छात्र थर्ड पार्टी वेबसाइट पर भी अपना रिजल्ट (UP Board Result 2020) चेक कर सकेंगे. यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले 56 लाख छात्रों में से, 3.02 मिलियन 10 वीं कक्षा में और 2.58 मिलियन कक्षा 12 वीं में थे. इस साल, लगभग पांच लाख पंजीकृत छात्रों ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को छोड़ दिया था. यूपी बोर्ड रिजल्ट के अपडेट्स जानने के लिए जुड़े रहें हमारे साथ

email
TwitterFacebookemailemail

SMS के जरिये जानें रिजल्ट

SMS के जरिए रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को ‘UP12<space>roll number’ को 56263 पर भेजना होगा. roll number की जगह अपना रोल नंबर लिखें. SMS के जरिए 10वीं रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को ‘UP10roll number’ को 56263 पर भेजना होगा. roll number की जगह अपना रोल नंबर लिखें.

email
TwitterFacebookemailemail

मोबाइल पर भी देख सकते हैं अपना र‍िजल्‍ट 

उत्तर प्रदेश बोर्ड आजा यानि शनिवार को 10 वीं और 12 वीं कक्षा के परिणाम घोषित करेगा. परीक्षा में लगभग 56 लाख छात्रों ने भाग लिया था. छात्र यूपी बोर्ड की आध‍िकार‍िक वेबसाइट के अलावा कई अन्‍य वेबसाइट्स पर भी अपना र‍िजल्‍ट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा छात्र अपने मोबाइल पर भी अपना र‍िजल्‍ट मंगा सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

फरवरी-मार्च में कराई गयी थी परीक्षा

18 फरवरी से लेकर 06 मार्च तक कराई गयी थी परीक्षा : इस साल यह परीक्षा 18 फरवरी से लेकर 06 मार्च तक कराई गयी थी. इस साल 10वीं और 12वीं कक्षा को मिलाकर इस परीक्षा में कुल लगभग 56 लाख 11 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था

email
TwitterFacebookemailemail

UP Board के 2019 के आँकड़े

साल 2019 के बोर्ड परीक्षा की अगर बात की जाए तो इस साल 10वीं कक्षा में कुल 80.07% छात्र और 12वीं कक्षा में कुल 70.06% छात्र सफलता पाए थे. वहीँ 10वीं कक्षा के टॉपर गौतम रघुवंशी थे तो तनु तोमर ने 12वीं कक्षा में टॉप किया था.

email
TwitterFacebookemailemail

डिजिटल हस्ताक्षर वाली जारी होगी मार्कशीट

उत्तर प्रदेश बोर्ड आजा यानि शनिवार को कुछ ही घंटों बाद 10 वीं और 12 वीं कक्षा के परिणाम घोषित करेगा. इस बार छात्र-छात्राओं को पहली बार डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट देने जा रहा है. परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट तो अपलोड कर दिया जाएगा. लेकिन सचिव नीना श्रीवास्तव के डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट अपलोड होने में दो-तीन का समय लगेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कैसे चेक करें UP Board 10th 12th Result?

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा.

इसके बाद आपको अपने क्लास का चयन कर उसके रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

10वीं या 12वीं के रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अपना रोल नंबर डालना होगा.

इसके बाद क्लिक करते ही आपको अपना रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा.

छात्र-छात्राएं चाहें तो रिजल्ट का प्रिंट ले सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं UP Board 10th और 12th के Result

www.upmsp.nic.in

www.upmspresults.up.nic.in

www.upmsp.edu.in

www.upresults.nic.in

email
TwitterFacebookemailemail

कुछ ही घंटों बाद जारी होंगे परिणाम

यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम आज यानि शनिवार को आने वाला है. यूपी बोर्ड के परिणाम घोषित होने में अब बस कुछ ही घंटे शेष रह गए हैं. परीक्षा का परिणाम आज दोपहर 1:30 बजे तक जारी होने की उम्मीद है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें