1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up block pramukh chunav 2021 result updates 476 block chief result news in hindi cm yogi akhilesh yadav mayawati bjp sp congress bsp amh

UP Block Pramukh Chunav Result : BJP ने फहराया परचम, 648 ब्लॉकों में जीत,14 जिलों में क्लीन स्वीप,सूची देखें

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
UP Block Pramukh Chunav Result
UP Block Pramukh Chunav Result
pti

UP Block Pramukh Chunav Result : जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के बाद क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भी भाजपा ने परचम फहराया है. लखनऊ, वाराणसी, गाजियाबाद, आगरा, बदायूं, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, गौतमबुद्ध नगर, पीलीभीत, कन्नौज, बांदा, महोबा, ललितपुर, सोनभद्र जिलों की सभी क्षेत्र पंचायतों में भाजपा ने क्लीन स्वीप के साथ चुनाव जीता है. शनिवार को हुए चुनाव में भाजपा ने 825 में से 735 क्षेत्र पंचायतों में चुनाव लड़कर 648 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं, समाजवादी पार्टी ने भी जीत का शतक लगाने का दावा किया है. भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) और निर्दलियों ने भी करीब 70 से अधिक सीटों पर कब्जा जमाया है.

प्रदेश की 825 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में 349 ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित हुए थे. इनमें से भाजपा के 334 प्रत्याशी निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख चुने गए. शनिवार को सभी 75 जिलों में 476 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सुबह 11 बजे से मतदान शुरू हुआ. दोपहर 3 बजे तक मतदान के बाद मतगणना हुई. साढ़े तीन बजे तक परिणाम आने शुरू हो गए थे. शाम 6 बजे तक सभी 476 जिला क्षेत्र पंचायतों में परिणाम आ गए. 648 क्षेत्र पंचायतों में भाजपा के ब्लॉक प्रमुख निर्वाचित हुए हैं.

लखनऊ सात सीटें भाजपा को : लखनऊ में 7 सीटें भाजपा ने जीती, एक पर निर्दलीय प्रत्याशी विजयी. क्षेत्र पंचायत प्रमुख यानी ब्लाक प्रमुख के चुनाव में राजधानी लखनऊ की कुल 8 सीटों में से 7 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है. वहीं, एक चिनहट सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत दर्ज की. बीकेटी में भाजपा प्रत्याशी ऊषा सिंह ने जीत दर्ज की. काकोरी से भाजपा प्रत्याशी नीतू यादव 33 वोट से विजयी हुई. माल से भाजपा की रामदेवी विजयी हुईं. मलिहाबाद से भाजपा के निर्मल वर्मा बने ब्लॉक प्रमुख. मलिहाबाद ब्लॉक प्रमुख बने भाजपा के निर्मल वर्मा ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की विद्यावती को भारी अंतर से हराया. गोसाईंगंज से भाजपा के विनय वर्मा, सरोजनी नगर से भाजपा के सुनील कुमार, मोहनलालगंज से भाजपा के ओम प्रकाश शुक्ला, मलिहाबाद से भाजपा के निर्मल कुमार, माल से रामदेवी, बीकेटी से भाजपा की उषा सिंह व चिनहट से निर्दलीय प्रत्याशी उषा यादव जीती हैं.

मेरठ में कहां से कौन जीता : सरूरपुर से भाजपा के बागी मनोज चौहान ब्लॉक प्रमुख बने. जानी ब्लॉक में भाजपा के प्रत्याशी गौरव ने एक वोट से जीत हासिल की है. माछरा क्षेत्र पंचायत में अशोक त्यागी, हस्तिनापुर से भाजपा प्रत्याशी नितिन पोसवाल और मवाना पंचायत क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी गीता पायल चार वोट से विजय हुई हैं.

बागपत में कहां से कौन जीता : छपरौली में रालोद समर्थित प्रत्याशी अंशु विजय हुई हैं. उन्हें 44 वोट मिले, जबकि भाजपा प्रत्याशी कमलेश देवी को 21 वोट मिले हैं. इसके अलावा पांच वोट निरस्त हो गए. बागपत में निर्दलीय सुनीता जीती हैं. पिलाना ब्लॉक से अनीश यादव जीते हैं.

सहारनपुर में भाजपा ही भाजपा : सहारनपुर में नकुड़ पंचायत क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी सुभाष चौधरी, नागल पंचायत क्षेत्र से भाजपा समर्थित प्रत्याशी संजना चौधरी, ब्लॉक साढौली कदीम में भाजपा के चौधरी विश्वास, सरसावा में भाजपा समर्थित प्रत्याशी ताहिर हसन और रामपुर मनिहारान में भाजपा की गीता रानी ने जीत दर्ज की है.

बिजनौर में कहां से कौन जीता : किरतपुर पंचायत क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी अंकित चौधरी 19 वोटों से जीते हुए. धामपुर पंचायत क्षेत्र में भाजपा समर्थित प्रत्याशी क्षमा हेमलता चौहान, अफजलगढ़ पंचायत क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी प्रदीप कुमार उर्फ बबली, नजीबाबाद से निर्दलीय प्रत्याशी तपराज सिंह, जलीलपुर से भाजपा प्रत्याशी कुंतेश देवी चुनाव जीत गई हैं.

शामली में कहां से कौन जीता : थानाभवन पंचायत क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी प्रियंका ने जीत दर्ज की. शामली में भाजपा प्रत्याशी मुन्नी देवी ने जीत और कांधला में निर्दलीय प्रत्याशी विनोद मालिक जीते हैं.

बहराइच में ये बने विजेता : बहराइच के जरवल से भाजपा प्रत्याशी वीपेन्द्र प्रताप सिंह वर्मा सपा जीते. महसी से कृष्णावती 80 वोट पाकर जीतीं. शिवपुर से 70 वोट पाकर भाजपा प्रत्याशी सरिता यज्ञसैनी जीतीं. फखरपुर से निर्दलीय प्रत्याशी रेनू की भारी जीत. - बहराइच में विशेश्वरगंज से भाजपा की वंदना पांडेय, कैसरगंज से निर्दलीय प्रत्याशी संदीप सिंह, तेजवापुर से भाजपा प्रत्याशी ममता रमाकर पाण्डेय, महसी से भाजपा की कृष्णावती, शिवपुर से भाजपा की सरिता यज्ञसैनी और जरवल से भाजपा के विपेंद्र वर्मा विजयी हुए.

गोंडा जिले में ये बने विजेता : गोंडा जिले के चार ब्लाकों में क्षेत्र पंचायत प्रमुख पद के लिए हुए चुनाव में 3 में भाजपा समर्थित प्रत्याशियों ने जोरदार जीत दर्ज की. 11 सीटों पर पहले ही भाजपा के समर्थित प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं. रुपईडीह ब्लाक में पूर्व मंत्री विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह की अनुज वधू बबिता सिंह विजयी रहीं . शनिवार को कटरा बाजार, बभनजोत, हलधरमऊ व रुपईडीह में चुनाव हुआ. कटरा बाजार से भाजपा समर्थित प्रत्याशी भवानी भीख शुक्ला, हलधरमऊ से विधायक बावन सिंह की पुत्र वधू रिचा सिंह, बभनजोत से विधायक प्रभात वर्मा की अनुज वधू मधूलिका पटेल तथा रुपईडीह से बबिता सिंह विजयी हुई . रुपईडीह में भाजपा समर्थित प्रत्याशी सरोज तिवारी को मात्र २० वोट ही मिले. इसके पहले झंझरी ब्लाक से भाजपा की रेखा मिश्रा, इटियाथोक से मेहनौन विधायक विनय कुमार द्विवेदी की पत्नी पूनम द्विवेदी, परसपुर से प्रियंका सिंह, करनैलगंज से तिलफा देवी, बेलसर से राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ गुड्डू सिंह, तरबगंज से विधायक प्रेम नरायन पांडेय के पुत्र मनोज कुमार पांडे, नवाबगंज से कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह की अनुज वधू अरुंधति सिंह, वजीरगंज से अनीता यादव, मनकापुर से जगदेव चौधरी, पंडरीकृपाल से प्रियंका गौतम निर्विरोध निर्वाचित हो चुकी है हैं.

अयोध्या जिले में ये बने विजेता : अयोध्या जिले में तारुन ब्लॉक प्रमुख पद पर भाजपा की सुशीला वर्मा 66 मत पाकर विजयी हुईं. मयाबाजार चुनाव में भाजपा समर्थित प्रत्याशी उमेश प्रताप सिंह उर्फ कप्तान सिंह 52 मत पाकर विजयी हुए. हैरिंग्टनगंज ब्लॉक प्रमुख पद पर सपा प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री आनंद सेन के बेटे अंकुर सेन पांच मत से चुनाव जीत गए हैं. अमानीगंज के ब्लाक प्रमुख पद पर भाजपा समर्थित प्रत्याशी श्रीदेवी 5 मतों से विजयी हुई हैं. अयोध्या में भाजपा समर्थित उमेश प्रताप सिंह कप्तान सिंह मयाबाजार ब्लाक प्रमुख बने 13 मतो से धर्मवीर वर्मा को पराजित किया.

सीतापुर में भाजपा ने चार सीटें जीती, तीन पर सपा का कब्जा

सीतापुर जिले के 19 ब्लाकों में से 11 में भाजपा के प्रत्याशी प्रमुखी के पद पर निर्विरोध निर्वाचित हुए थे. आठ ब्लाकों में शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान कराया गया. 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे. इनमें से चार ब्लाकों क्रमश: सकरन, पिसावां, मछरेहटा, परसेंडी में सत्तापक्ष की विजय हुई है. जबकि ब्लाक महमूदाबाद, सिधौली व पहला में सपा के प्रत्याशी विजयी हुए हैं. ब्लाक कसमंडा के प्रमुख पद पर निर्दलीय प्रत्याशी की एक तरफा जीत हुई है.

मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा में पूर्वसांसद समर्थक विजयी

ब्लाक प्रमुख चुनाव में पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश सिंह समर्थित प्रत्याशी ने भाजपा प्रत्याशी को 58 वोटों से पराजित कर दिया है. भाजपा प्रत्याशी को मात्र 22 मत मिले हैं. यहां ब्लाक प्रमुख पद अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए आरक्षित था. संजना को 80 वोट मिले, जबकि भाजपा प्रत्याशी संतोष देवी को 22 वोट मिले. दो वोट निरस्त हो गए. ब्लाक प्रमुख के पद पर संजना ने विजय हासिल की है. संजना को पूर्व सांसद ने समर्थन दिया था.

अमेठी: ब्लॉक प्रमुख पद पर विजयी प्रत्याशियों की सूची

बाजार शुकुल में 57 मत पाकर निर्दल प्रत्याशी रहमतुल निशा विजयी. बहादुरपुर में निर्दलीय प्रत्याशी चंद्रकली 32 मत पाकर विजयी. शाहगढ़ में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी सदाशिव यादव विजयी. भादर में भाजपा समर्थित प्रत्याशी प्रवीण कुमार सिंह 40 मत पाकर विजयी. भेंटुआ से निर्दलीय प्रत्याशी आकर्ष शुक्ला 27 मत पाकर विजयी. तिलोई में भाजपा समर्थित अर्चना सिंह 58 मत पाकर विजयी. अमेठी से भाजपा समर्थित मंजू मौर्या निर्विरोध निर्वाचित. गौरीगंज से सपा समर्थित रूमा सिंह निर्विरोध निर्वाचित. जगदीशपुर से भाजपा समर्थित अंजली सिंह निर्विरोध निर्वाचित. मुसाफिरखाना से सपा समर्थित नीतू सिंह निर्विरोध निर्वाचित. सिंहपुर से भाजपा समर्थित अंकित पासी विजयी. जामों से जनसत्ता दल समर्थित प्रत्याशी पूनम कुमारी निर्विरोध निर्वाचित. संग्रामपुर से निर्दलीय प्रत्यासी कल्लन देवी पत्नी शोभनाथ चयनित हुई.

अंबेडकरनगरः भाजपा को चुनाव में एक सीट

अंबेडकरनगर जिले में 3 सीट पर बीजेपी के निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख बनने के बाद 6 सीट पर शनिवार को चुनाव हुआ. इसमें बीजेपी और बसपा को एक एक जबकि सपा को 2 सीट पर जीत मिली. 2 सीट निर्दलियों के हिस्से में गई. बसखारी से भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र मोहन उर्फ संजय सिंह विजेता घोषित. कुल 64 सदस्यों का मत उन्हें मिला. सपा प्रत्याशी संजय को सीधे मुकाबले में मिल सके सिर्फ 32 मत.

बलरामपुरः दो जगह कांग्रेस को मिली जीत

बलरामपुर के हरैया सतघरवा ब्लॉक में हुए चुनाव में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी अविरल सिंह 74 मत पाकर विजयी. भाजपा प्रत्याशी गुलाब पाठक हार गए. हरैया सतघरवा में प्रमुख पद के हुए चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अविरल सिंह ने भाजपा प्रत्याशी गुलाब पाठक को हराया .

रायबरेलीः एमएलसी दिनेश प्रताप का बेटा जीता

रायबरेली के सरेनी ब्लॉक प्रमुख चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी विभा सिंह को 63 मत मिले वहीं भाजपा समर्थित प्रत्याशी कंचन सिंह को 25 मत मिले विभा सिंह 38 मतों से विजयी हुईं. रायबरेली में एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह के बेटे पीयूष प्रताप सिंह बने हरचंदपुर से ब्लॉक प्रमुख. लालगंज में ब्लाक प्रमुख पद पर पूर्व विधायक देवेंद्र प्रताप सिंह की पुत्रवधू समाजवादी पार्टी की शिवानी सिंह ने जीत हासिल की है. रायबरेली की सलोन सीट पर कुल 109 मत पड़े. अंजू कुशवाहा 21 मतों से विजयी घोषित.

सुल्तानपुर में छह ब्लॉकों में चार में भाजपा विजयी

सुल्तानपुर में छह ब्लॉकों में हुए चुनाव में चार पर भाजपा समर्थित, एक पर सपा और एक पर निर्दल प्रत्याशी को जीत हासिल हुई है. लंभुआ-कुंवर बहादुर सिंह (निर्दल), पीपी कमैचा-सुषमा जायसवाल-भाजपा, बल्दीराय-शिवकुमार सिंह-भाजपा, दूबेपुर-शिल्पी सिंह-सपा, जयसिंहपुर-राहुल शुक्ला-भाजपा, कुड़वार-मनफूल सिंह-भाजपा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें