1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. today 3 pm satish mahana was declared the speaker of the up assembly nrj

UP News: आज 3 बजे सतीश महाना का नाम विधानसभा अध्यक्ष के लिए कर दिया जाएगा घोषित, जानें नामांकन का गणित...

योगी आदित्यनाथ सरकार 1.0 में कैबिनेट मंत्री रहे बीजेपी के वरिष्ठ नेता सतीश महाना अब विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी संभालेंगे. कानपुर के महाराजपुर से लगातार आठवीं बार विधायक चुने गए विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता 62 वर्षीय सतीश महाना का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सतीश महाना
सतीश महाना
सोशल मीडिया

Lucknow News: सतीश महाना का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय हो गया है. उन्होंने सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया है. योगी आदित्यनाथ सरकार 1.0 में कैबिनेट मंत्री रहे बीजेपी के वरिष्ठ नेता सतीश महाना अब विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी संभालेंगे. सतीश महाना हृदय नारायण दीक्षित की जगह लेंगे. कानपुर के महाराजपुर से लगातार आठवीं बार विधायक चुने गए विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता 62 वर्षीय सतीश महाना का निर्विरोध निर्वाचित होना तय है.

घोषणा की औपचारिकता रह गई है

विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र जमा करने की समयसीमा सोमवार दोपहर दो बजे समाप्त हो गई थी. उनके अलावा किसी और का नामांकन नहीं आया था. ऐसे में सतीश महाना का निर्विरोध तरीके से विधानसभा अध्यक्ष बनने का रास्ता साफ हो चुका है. निर्धारित समय सीमा तक सिर्फ महाना का नामांकन पत्र ही प्रमुख सचिव विधानसभा के कार्यालय में जमा हुआ है. लिहाजा विधानसभा अध्यक्ष पद पर सतीश महाना के निर्वाचन की घोषणा औपचारिकता रह गई है. विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन की घोषणा मंगलवार दोपहर तीन बजे की जाएगी.

1991 से लगातार विधानसभा चुनाव जीत रहे

माना जा रहा है कि विपक्ष का भी महाना को पूरा समर्थन है. महाना ने सीएम योगी. आदित्यनाथ की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. विपक्षी दलों ने भी सतीश महाना को समर्थन दिया है. जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के साथ उनकी पार्टी के विधायक विनोद कुमार ने भी सतीश महाना का समर्थन किया है. योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 के मंत्रियों की सूची में सतीश महाना का नाम नहीं था. इसी के बाद से कयास लग रहे थी कि उनको विधानसभा अध्यक्ष का पद मिलेगा. 1991 से लगातार विधायक निर्वाचित हो रहे महाना को भाजपा ने सम्मानजनक पद दिया है. हृदय नारायण दीक्षित की जगह लेने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री सतीश महाना 1991 से लगातार विधानसभा चुनाव जीत रहे हैं. 2022 के विधानसभा चुनाव में वह आठवीं बार विधायक बने हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें