1. home Home
  2. state
  3. up
  4. sarkari naukri in up recruitment on 4264 posts in uttar pradesh postal department know salary and last date of application acy

10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, डाक विभाग में 4264 पदों पर निकली भर्ती, परीक्षा नहीं, इस आधार पर होगा सेलेक्शन

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, डाक विभाग ने 4264 पदों के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है. आवेदन की शुरुआत 23 अगस्त से हो गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय डाक विभाग में निकली बंपर वैकेंसी.
भारतीय डाक विभाग में निकली बंपर वैकेंसी.
फाइल फोटो.

India Post GDS Recruitment 2021: अगर आप सिर्फ दसवीं पास हैं और सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं तो अब आपका यह सपना हकीकत में बदल सकता है. जी हां, सही सुना आपने. दरअसल, भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) ने उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल के अंतर्गत ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के 4264 पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए कोई भी लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होगा. अभ्यर्थियों की नियुक्ति उनके हाईस्कूल यानी दसवीं के अंकों के आधार पर तैयार किए गए मेरिट लिस्ट से किया जाएगा.

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू हो गई है. आवेदन की अंतिम तारीख 22 सितंबर है. इच्छुक अभ्यर्थी डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. जनरल और ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों को 100 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा. वहीं एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी कैटेगरी के महिलाओं के लिए आवेदन नि:शुल्क है. आवेदन शुल्क किसी भी पोस्ट ऑफिस में ई-चालान के जरिए जमा किया जा सकता है.

योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए अभ्यर्थियों का हिंदी भाषा के साथ 10वीं पास होना जरूरी है. साथ ही उसके पास कम से कम 60 दिनों की अवधि का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स करने का अनुभव होना चाहिए. आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. राज्य के आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी.

सैलरी और काम

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, चयनित अभ्यर्थियों को 10,000 रुपये से लेकर 14,500 रुपये प्रति माह सैलरी दी जाएगी. उन्हें डाक टिकट और स्टेशनरी बेचने के साथ भारतीय डाक वितरण बैंक के खातों में ग्राहकों के पैसे जमा करना और निकालना, चिट्ठी, पत्र एवं अन्य डाक का घर-घर जा कर वितरण करना, डाक घर से सम्बंधित स्कीमों के बारे में ग्रामीणों को जागरुक करने हेतु मेले एवं मार्केटिंग के कार्य करना, ब्रांच पोस्टमास्टर की उसके दैनिक आधिकारिक कार्यों में सहायता जैसे कार्य करने होंगे.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें