1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. samajwadi leader on up population control bill for population control ban on marriages for 20 years pkj

Up Population Control Bill : जनसंख्या नियंत्रण विधेयक पर सपा सांसद ने कहा, 20 साल तक लगे शादियों पर रोक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
samajwadi leader on up population control bill
samajwadi leader on up population control bill
file

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नियंत्रण के लिए नये कानून की तैयारी कर ली है. इस कानून की यूपी की राजनीति में भी खूब चर्चा है. समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने जनसंख्या नियंत्रण विधेयक लाने के उत्तर प्रदेश सरकार के कदम को चुनावी प्रचार करार दिया है. उन्होंने कहा, शादियों पर प्रतिबंध लगाना बेहतर होगा ताकि बच्चे का जन्म ही न हो.

सपा सांसद ने कहा, यह एक चुनावी प्रचार है. इसे भाजपा राजनीतिक तौर पर आगे बढ़ा रही है. इस तरह के हथकंडों से भाजपा यूपी में चुनाव जीतना चाहती है. यूपी सरकार ईमानदारी से लोगों के हित में फैसले नहीं ले रही. विधानसभा चुनाव आ रहा है इसलिए वे इसके बारे में अधिक चिंतित हैं.

बर्क ने हम उन्हें चुनाव नहीं जीतने देंगे अगर वो जनसंख्या पर इस कानून के तहत नियंत्रण करना चाहते हैं, तो इससे बेहतर हैं कि वो शादियों पर ही रोक लगा दें. अगर 20 सालों तक किसी की शादी नहीं होगी तो बच्चे पैदा नहीं होंगे.

सपा सांसद ने प्रखंड चुनाव में भाजपा पर धांधली का भी आरोप लगाया साथ ही यह भी कहा कि बड़े चुनावों में धांधली नहीं चलेगी. राज्य विधि आयोग, उप्र राज्य की जनसंख्या के नियंत्रण, स्थिरीकरण और कल्याण पर काम कर रहा है और एक विधेयक का प्रारूप तैयार किया गया है.''

राज्य विधि आयोग ने इस विधेयक का प्रारूप अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है और 19 जुलाई तक जनता से इस पर राय मांगी गई है . विधेयक के प्रारूप के अनुसार इसमें दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरियों में आवेदन से लेकर स्थानीय निकायों में चुनाव लड़ने पर रोक लगाने का प्रस्ताव है तथा सरकारी योजनाओं का भी लाभ नहीं दिए जाने का जिक्र है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें