1. home Home
  2. state
  3. up
  4. pm narendra modi visit from aligarh university to defense corridor up elections on target slt

अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से डिफेंस कॉरिडोर तक पीएम मोदी का दौरा, यूपी चुनाव निशाने पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे. इसके साथ ही अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर का उद्घाटन भी करेंगे. मोदी के इस दौरे को यूपी चुनाव में एक बड़ा इक्का माना जा रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मोदी का यूपी दौरा
मोदी का यूपी दौरा
social media

उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर बीजेपी अपने वोटरों को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. योगी सरकार हर तबके को कई सारी योजनाओं की सौगात दे रही है. ऐसे में सियासी समीकरण को और मजबूत करने के लिए अब देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी राज्य के हर तबके कुछ न कुछ सौगात देने की कोशिश में जुट गए हैं. जहां 14 सितंबर को पीएम मोदी राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे. साथ ही अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर का उद्घाटन भी करेंगे.

आपको बता दें कि साल 2019 में सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर अलीगढ़ में एक नया विश्वविद्यालय स्थापित करने का भरोसा दिलाया था. बाद में 14 सितंबर 2019 को विश्वविद्यालय के निर्माण की घोषणा की थी. जिसके बाद अब 14 सितंबर पीएम मोदी इसकी आधारशिला रखेंगे.

यह घोषणा चुनाव के मद्देनजर काफी अहम माना जा रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह एक जाट नेता थे और उन्होंने ही अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के लिए जमीन दान दी थी. ऐसे में चुनाव से कुछ महीनों पहले इसकी आधारशिला रखना कहीं न कहीं जाट वोटरो को अपने पाले में करने की एक रणनीति हैं.

अलीगढ़ में बने डिफेंस कॉरिडोर की बात करे तो यह कॉरिडोर कारोबारियों और उद्यमियों के लिहाज से काफी अहम है. इससे कई लोगों को रोजगार मिलेगा. इस कॉरिडोर को 1500 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. जिसमें 19 इंडस्ट्रियल यूनिट्स होंगी. इसके लिए 200 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है.

वहीं, इस डिफेंस कॉरिडोर का पीएम मोदी ने 2018 में शिलान्यास किया था. ये कॉरिडोर अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ, झांसी और चित्रकूट को जोड़ेगा. स्टेट यूनिवर्सिटी और डिफेंस कॉरिडोर के बारे में सीएम योगी ने बताया कि ये अलीगढ़ और उसके आसपास के इलाकों के लिए विकास की धुरी बनेगा. इससे लोगों को रोजगार मिलेगा और साक्षरता भी बढ़ेगा.

प्रधानमंत्री मोदी के शिलान्यास के बाद अन्य कॉलेजों को राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस स्टेट यूनिवर्सिटी में स्किल डेवलपमेंट समेत कई वेकेशनल कोर्सस होंगे. इस यूनिवर्सिटी से हाथरस, कासगंज, इटा समेत कई जिलों के 100 से ज्यादा कॉलेजों को जोड़ा जाएगा.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें