1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up board exam 2022 action will be taken on keeping rupees in copy during up board exam sht

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए अलर्ट, परीक्षा के दौरान कॉपी में रखे नोट तो होगी कार्रवाई

यूपी बोर्ड की 10वीं, और 12वीं की परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए शासन ने पूरी तैयारी कर ली है.परीक्षा के समय यदि किसी ने आंसर कॉपी में नोट रखे तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
UP Board Exam 2022
UP Board Exam 2022
Twitter

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं, और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है. दरअसल, शासन ने परीक्षा में नकल पर नकेल कसने और माफियाओं के मंसूबों पर पानी फैरने की पूरी तैयारी कर ली है. मिली जानकारी के अनुसार, परीक्षा के समय यदि किसी ने आंसर कॉपी में नोट रखे तो न सिर्फ उसे फैल किया जाएगा, बल्कि कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी.

अध्यापकों और मॉनिटरिंग कमेटियां रखेंगी नजर

दरअसल, शासन ने सभी स्कूलों को छात्रों की कॉपी पर नजर बनाए रखने के निर्देश दे दिए हैं. साथ ही शिक्षा विभाग के सभी अध्यापकों और मॉनिटरिंग कमेटियों को इसके लिए अलर्ट कर दिया है. बता दें कि कई बार छात्र पास होने के लालच से कॉपी में नोट रख देते हैं, ऐसे छात्रों के लिए इस बार अलर्ट है कि किसी भी तरह की गलती न करने नहीं तो भविष्य खराब हो सकता है.

कॉपी में नोट मिलने पर होगी कार्रवाई

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, डीआईओएस रवि दत्त ने इस बात की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि शासन की ओर से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर लगातार शख्त निर्देश दिए जा रहे हैं.इधर, यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा की संभावित डेट जारी हो चुकी है. ऐसे में अब परीक्षा की तैयारी और मजबूत करने के लिए छात्रों के पास बहुत कम समय बचा है.

कम समय में ऐसे करें तैयारी

छात्रों को सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहा होज पेज पर दाईं और उपलब्ध मॉडल पेपर 2021-22 लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अपसे आपकी क्लास के बारे में पूछा जाएगा, यहां अपनी क्लास का चयन करें. इसके बाद अलग-अलग सब्जेक्ट लिस्ट नजर आएगी. आप अपनी जरूरत के अनुसार मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं. पेपर डाउनलोड करने के बाद पीडीएफ की प्रिंट करा लें या कहीं सेव कर लें.

कब होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

बता दें कि डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने परीक्षा की तारीखों (up board exam 2022 date) का एलान कर दिया है. प्रदेश में बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से शुरू होंगी. 10 मई तक 10वीं की परीक्षा चलेगी, जबकि 12 मई तक 12वीं की परीक्षा चलेगी.

Posted by sohit sharma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें