1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow bench of high court has refused to stay the arrest of munawwar rana in comparing maharishi valmiki with taliban slt

शायर मुनव्वर राना की बिगड़ी तबीयत, SGPGI में भर्ती

मशहुर शायर मुनव्वर राना की गुरुवार रात को अचानक तबीयत बिगड़ गई. जिसके बाद उन्हें लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई में भर्ती करवाया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुनव्वर राणा की बिगड़ी तबीयत
मुनव्वर राणा की बिगड़ी तबीयत
PTI

विवादों से पूराना नाता रखने वाले मशहूर शायर मुनव्वर राना (Munawwar Rana) की गुरुवार को अचानक तबीयत बिगड़ गई. जिसके बाद परिवार के लोगों ने स्थित एसजीपीजीआई (SGPGI) में ले गए. जहां जांच के बाद शरीर में क्रेटनिन का स्तर बढ़ा हुआ पाया गया.

महर्षि वाल्मीकि की तुलना तालिबान से करने के मामले में मुनव्वर राणा की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. जहां मामले में हाइकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है. बता दें कि मुनव्वर राणा ने अपनी गिरफ्तारी पर रोक और दर्ज एफआईआर को रद्द करने के लिए हाईकोर्ट में अर्जी दी थी. जिसके बाद हाईकोर्ट ने फनके मंसूबे पर पानी फेर दिया और अर्जी को खारिज कर दिया. हाईकोर्ट की दो सदस्यीय खंडपीठ ने यह फैसला किया.

जब से अफगानिस्तान में तालिबानियों ने राज किया, तब से शायर मुनव्वर राणा की बयानबाजी शुरू हो गई. उन्होंने इस संबंध में कई सारे बायन दिए. जिसमें से एक बयान में उन्होंने तालिबान की तुलना रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि से की थी. जिसके बाद एससी/एसटी एक्ट के तहत हजरतगंज थाने में केस दर्ज कराया गया था.

इस बयान का काफी विरोध भी हुआ था. आंबेडकर महासभा ने भी मांग की थी कि मुनव्वर राना के खिलाफ केस दर्ज हो. जिसके बाद उनके खिलाफ एससी/एसटी एक्ट के अलावा 153-ए, 501 (1)-बी और 295-ए के तहत उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया है.

मुनव्वर राना का विवादित बयान?

मुनव्वर राना ने अपने बिगड़े बोल में कहा था कि तालिबानी उतने ही आतंकी हैं, जितने रामायण लिखने वाले वाल्मीकि हैं. अगर वाल्मीकि रामायण लिखते हैं, तो वे देवता हो जाते हैं, उससे पहले वह डाकू थे. आदमी का किरदार बदलता रहता है.

महर्षि वाल्मीकि की तुलना तालिबान से करने वाले बयान के बाद देश भर में कई जगह मुनव्वर राणा के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हुए और मामला दर्ज किया गया. उनके खिलाफ यूपी के साथ-साथ गुना में भी दर्ज किया गया.

आपको बता दें कि शायर मुनव्वर राणा का विवादों से गहरा नाता है. वह हमेशा अपने विवादों से सुर्खियों में रहते है. उन्होंने कहा था कि सिर्फ मुसलमान ही नहीं बल्कि हिंदू भी तालिबानी होते हैं.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें