22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्ययूपीFree Ration in UP: उत्तर प्रदेश के लोगों को अप्रैल महीने में तीन बार दिया जाएगा मुफ्त राशन, जानें...

Free Ration in UP: उत्तर प्रदेश के लोगों को अप्रैल महीने में तीन बार दिया जाएगा मुफ्त राशन, जानें वजह

उत्तर प्रदेश के लोगों को अप्रैल महीने में तीन बार मुफ्त राशन दिया जाएगा. दरअसल, मार्च महीने में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिलने वाला मुफ्त राशन नहीं वितरित हो पाया था. इस वजह से सरकार ने यह फैसला लिया है.

Free Ration in UP: उत्तर प्रदेश के लोगों को मुफ्त राशन अप्रैल महीने में तीन बार मिलेगा. इसकी वजह यह है कि मार्च महीने में राशन कार्ड धारकों को केवल एक बार ही राशन मिला था. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाले राशन का वितरण नहीं हो पाया था.

अप्रैल महीने में कब-कब मिलेगा राशन

अप्रैल महीने में पहली बार दो अप्रैल से 10 अप्रैल तक मुफ्तर राशन दिया जाएगा. दूसरी बार 12 अप्रैल से 20 अप्रैल तक और तीसरी बार 22 अप्रैल से 30 अप्रैल तक मुफ्त राशन दिया जाएगा. पहली बार राशन के साथ तेल, चना और नमक भी दिया जाएगा. यह जून तक राशन के साथ फ्री में मिलता रहेगा.

Also Read: Free Ration Scheme: उत्तर प्रदेश में लोगों को इस महीने दोबारा नहीं मिलेगा फ्री-राशन, यह है वजह

राशन कार्ड धारक अपने कोटेदार की दुकानों पर समय से पहुंचकर राशन ले सकते हैं. अगर कोई कोटेदार राशन वितरण में मनमानी करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. कोरोना काल में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो तक राशन बांटा जाता है.

Also Read: UP Free Ration Scheme: यूपी में अगले तीन महीने तक मिलेगा फ्री राशन, कार्ड में ऐसे जोड़ें नए सदस्य का नाम

बता दें, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्रदेश में राशन का वितरण किया जाता है. इसमें नमक, तेल और चने की दाल के साथ राशन मुफ्त में बांटा जाता है.

यूपी में तीन माह के लिए बढ़ी मुफ्त राशन योजना

बता दें, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया. उन्होंने यूपी में तीन महीने के लिए मुफ्त राशन योजना को बढ़ा दिया है.

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें?

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए दो विकल्प हैं. पहला ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन. ऑनलाइन माध्यम से नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.up.gov.in/ विजिट करना होगा. यहां स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा. यदि आप पहले से पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तब आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा. अगर रजिस्टर्ड नहीं हैं, तो पहले लॉगिन आईडी बनाएं फिर पोर्टल पर लॉगिन करें.

पोर्टल पर लॉग-इन करते ही नए सदस्य का नाम जोड़ने का विकल्प मिलेगा. लिंक पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर नए सदस्य को जोड़ने का फॉर्म दिखाई देगा. इस फॉर्म में आपको परिवार के नए सदस्य से संबंधित सभी मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी. इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा. नए सदस्य का नाम दर्ज न होने जैसा स्थिति में इस नंबर की मदद से उसकी जांच की जाएगी. आपके फॉर्म की जांच के बाद नए सदस्य को सफलतापूर्वक राशन कार्ड में जोड़ दिया जाएगा.

ऑफलाइन राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए क्या करें

अगर आप ऑनलाइन के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते तो ऑफलाइन माध्यम से यानी की खाद्य आपूर्ति विभाग से आवेदन फॉर्म लेकर उसे जमा कर सकते हैं. फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना न भूलें. आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद एक रसीद मिलेगी. इस रसीद के जरिए स्टेटस को चेक कर सकते हैं. फॉर्म के सत्यापन के बाद एक से दो हफ्ते में राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ दिया जाएगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें