1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. former up cm kalyan singh remains critical health status of kalyan singh responded after 36 hours condition already improved pkj

36 घंटे बाद कल्याण सिंह ने किया रिस्पांड, हालत में पहले से सुधार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kalyan Singh responded
Kalyan Singh responded
file

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की सेहत में सुधार हो रहा है. 36 घंटे बाद उन्होंने रिस्पांड किया है. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल उनसे मिलने अस्पताल पहुंची, तो उन्होंने दोनों हाथ जोड़कर और हाथ उठाकर उनका अभिवादन किया.

डॉक्टरों ने यह भी बताया कि वह अब बात भी कर रहे हैं और उनकी सेहत में सुधार देखा जा रहा है. उनके बेटे राजवीर सिंह ने डॉक्टर्स (PGI DOctors) की काफी तारीफ की. डॉक्टर्स का कहना है कि जल्द ही पूरी तरह से स्वस्थ होते ही उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

कल्याण सिंह की सेहत को लेकर पीजीआई के डायरेक्टर प्रोफेसर आरके धीमन ने भी बताया कि हम उनके स्वास्थ्य पर नजर रख रहे हैं. शनिवार को उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी जिसके बाद हमने उन्हें वेंटिलेटर पर रखा है. उनकी हालत ठीक नहीं थी वो ना तो किसी से बात कर रहे थे और ना ही कोई प्रतक्रिया दे रहे थे.

36 घंटों के बाद उन्होंने रिस्पांड किया. डॉक्टरों का कहना है कि अगले कुछ घंटे अहम हैं. डॉक्टर ने संक्रमण व सेप्सिस के चलते एंटीबायोटिक और एंटीफंगल दवाएं दी जा रही हैं. क्रिटिकल केयर मेडिसिन (सीसीएम) के आईसीयू में भर्ती कल्याण सिंह की में निगरानी में करीब दर्जन भर विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम लगी हुई.

सोमवार को उनकी तबीतय ज्यादा खराब थी उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं था. उन्हें यूरिन पास करने में भी काफी परेशानी हो रही थी. डॉ. धीमन के बताया कि सोमवार को उनकी तबीयत ज्यादा खराब थी. मंगरवार के बाद से उनकी सेहत में सुधार देखा गया है. अभी भी उनकी सेहत में बहुज ज्यादा सुधारन हीं है लेकिन वह पहले से ज्यादा बेहतर हैं. डॉक्टर्स की टीम उनके बीपी और दूसरी चीजों पर लगातार नजर रख रहे हैं. पहले वह किसी से भी बातचीत नहीं कर रहे थे. लेकिन अब आनंदी बेन पटेल को देखकर उन्होंने थोड़ी बात की है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें