1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. by election dates 2020 election commission announce uttar pradesh assembly by election read all latest updates rkt

UP Bypolls 2020: यूपी में 7 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की हुई घोषणा, जानिए कहां-कहां होंगे चुनाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Bypolls 2020
UP Bypolls 2020
प्रतीकात्मक तस्वीर

UP Bypolls 2020, UP assembly by election, Election Commission: चुनाव आयोग ने आज उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में उपचुनाव की तारीख की घोषणा कर दी गई. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में 7 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों की भी घोषणा हो चुकी है. चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया उत्तर प्रदेश, सहित विभिन्न राज्यों की 54 विधानसभा सीटों के लिए 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. बता दें कि कुछ दिनों पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने स्पष्ट किया था कि 29 सितंबर की शाम को जिन राज्यों में उपचुनाव होने हैं, उनकी तारीखें बता दी जाएंगी.

बता दें कि यूपी की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं जिसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। इस उपचुनाव को 2022 विधानसभा चुनाव के लिहाज से खासा अहम माना जा रहा है. चुनाव आयोग ने आज छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और यूपी में 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को नतीजे घोषित होंगे. हालांकि, चुनाव आयोग ने असम, केरल, तमिलनाडु, और पश्चिम बंगाल में उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान नहीं किया है.

उत्तर प्रदेश के सीटें जिन पर चुनाव होना है उनमें -टुंडला (फिरोजाबाद), स्वार (रामपुर), बुलंदशहर, नौगांवा सादात (अमरोहा), घाटमपुर (कानपुर नगर), बांगरमऊ (उन्नाव), मल्हनी (जौनपुर), देवरिया सदर शामिल हैं. बता दें कि जिन सात सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें से दो सीट पर समाजवादी पार्टी का कब्जा था बाकी सीटें बीजेपी के पास थीं. समाजवादी पार्टी के पास दो सीटें जौनपुर की मल्हनी और रामपुर की स्वार थी, तो वहीं भाजपा की कब्जा वाली सीटें टुंडला (फिरोजाबाद), बुलंदशहर, नौगांवा सादात (अमरोहा), घाटमपुर (कानपुर नगर), बांगरमऊ (उन्नाव) थीं. बता दें कि इनमें से दो सीटें प्रदेश सरकार के मंत्रियों के निधन से खाली हुई हैं.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें