1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. big relief to tenants in noida rent money will not be given for 1 month

नोएडा में किराएदारों को बड़ी राहत, 1 महीने तक नहीं देना होगा किराए का पैसा

By Sameer Oraon
Updated Date
गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने मकान मालिकों के लिए एक आदेश जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि वे अपने किरायेदारों से 1 महीने का पैसा न लें.
गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने मकान मालिकों के लिए एक आदेश जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि वे अपने किरायेदारों से 1 महीने का पैसा न लें.
Google

एक तरफ जहां सरकार कोरोना वायरस बढ़ते के प्रभाव को लेकर पूरे देश को लॉक डाउन कर रखा है. जिस कारण अर्थ व्यवस्था पर गहरा असर पड़ा है, लेकिन लॉक डाउन में सबसे ज्यादा अगर कोई नुकसान उठा रहा है तो वो है दिहाड़ी मजदूर. उनके सामने अब रोजी रोटी की समस्या आ खड़ी हुई है.

कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये बात सामने भी आ चुकी है कि उन लोगों के पैसे समाप्त हो चुके हैं और उनके पास 2 वक्त का खाना भी नहीं खा पा रहे हैं, कई लोग तो पैसे खत्म होने पर अपने गृह स्थान के लिए पैदल ही यात्रा पर निकल पड़े हैं. हालांकि, सरकार और प्रशासन की ओर से ऐसे लोगों को पूरी सहायता मुहैया कराने की कोशिश हो रही है.

इसी बीच गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने मकान मालिकों के लिए एक आदेश जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि वे अपने किरायेदारों से 1 महीने का पैसा न लें.

अगर किसी किरायेदारों से जबरन पैसे मांगने की शिकायत मिलती है तो वैसे मकान मालिकों के ऊपर कड़ी कारवाई की जाएगी. साथ ही साथ इस जुर्म के लिए 2 साल तक की जेल भी हो सकती है.

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है.

गौरतलब है कि योगी सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों के लिए यूपी सरकार 1000 रुपये प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से आर्थिक मदद मुहैया कराएगी.

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही मोदी सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों के लिए मानरेगा के तहत उनकी दैनिक मजदूरी 202 रुपये कर दी, जबकि ये पहले 186 रुपये था.

योगी सरकार इसके अलावा सभी पंजीकृत मजदूरों को भरण पोषण भत्ता देगी. सीएम योगी ने मनरेगा मजदूरी को तुरंत भुगतान का ऐलान किया है. 1000 रुपये की यह सहायता राशि सीधे मजदूरों के बैंक खाते में डाली जाएगी. सीएम ने कहा है कि रेहड़ी-पटरी वालों के लिए खाद्यान उपलब्ध कराया जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें