1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. abhyudaya coaching yogi government free coaching scheme rkt

Abhyudaya Coaching: सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग देगी योगी सरकार, इन एग्जाम की होगी तैयारी

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' अभी तक मंडल स्तर पर संचालित है अब इसे प्रदेश के सभी 75 जिलों में शुरू किया जा रह है. मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत कोचिंग सेंटर्स में आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अफसर छात्रों को पढ़ाने के साथ ही उनका मार्गदर्शन करेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
मुफ्त कोचिंग देगी योगी सरकार
मुफ्त कोचिंग देगी योगी सरकार
फाइल फोटो

Abhyudaya Coaching: उत्तर प्रदेश में जरूरतमंद व गरीब युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग की सुविधा पा सकेंगे. जरूरतमंद युवाओं को उत्‍तर प्रदेश के हर जिले में मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग की नि:शुल्क सुविधा मिलेगी. समाज कल्याण विभाग की ओर से हर जिले में ऐसे कोचिंग केन्द्र शुरू करने की तैयारी की जा रही है. इसे सौ दिन के एजेंडे के तहत तय कर पूरा किया जा रहा है. बता दें कि इसमें आरक्षण की कोई श्रेणी नहीं होगी इसकी सुविधा सभी वर्गों के युवाओं को मिलेगी.

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' अभी तक मंडल स्तर पर संचालित है अब इसे प्रदेश के सभी 75 जिलों में शुरू किया जा रह है. मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत कोचिंग सेंटर्स में आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अफसर छात्रों को पढ़ाने के साथ ही उनका मार्गदर्शन करेंगे. इस दौरान उन्हें 2000 रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड भी मिलेगा.

पिछले साल फरवरी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर यह योजना पाइलेट प्रोजेक्ट के तौर पर सभी 18 मण्डल मुख्यालयों पर शुरू की गई थी. अभ्युदय योजना के माध्यम से प्रतियोगी युवाओं को आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, पीसीएस सहित मेडिकल, आईआईटी के विशेषज्ञों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा. 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' (UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022) का मुख्य उद्देश्य आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीए, सीडीएस, नीट जैसी प्रतियोगिताओं के लिए छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान करना है. इस योजना के माध्यम से वह सभी छात्र जो अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण कोचिंग नहीं प्राप्त कर पाते उन सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी.

अभ्युदय कोचिंग के लिए कैसे करें आवेदन

abhuday.up.gov.in पर आनलाईन पंजीकरण करवाना होगा. पंजीकरण उ.प्र.माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के बाद होगा. हर साल उ.प्र.प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी द्वारा निर्धारित तिथि के अनुसार सम्बंधित कोर्स में शामिल होने से पहले सभी अभ्यर्थियों की पात्रता परीक्षा होगी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें