1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. rsmssb rajasthan patwari bharti exam 2021 date ashok gehlot government announced patwari pariksha know syllabus and latest notification avh

Rajasthan Patwari Exam 2021: राजस्थान में पटवारी परीक्षा की तिथि घोषित, करीब 4500 पदों पर होना है एग्जाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राजस्थान पटवारी परीक्षा
राजस्थान पटवारी परीक्षा
Twitter

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने लंबे समय बाद पटवारी परीक्षा के डेट का ऐलान कर दिया है. राज्य में 24 और 25 अक्टूबर को करीब 4500 पदों के लिए पटवारी परीक्षा लिया जाएगा. राजस्थान में करीब 14 लाख छात्रों ने पटवारी परीक्षा के लिए फॉर्म भरा है. बताते चलें कि पहले पटवारी की परीक्षा जनवरी महीने में होना था.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में पटवारी भर्ती की परीक्षा 24 और 25 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा. राज्य सरकार ने कोरोना की रफ़्तार धीमी होने के बाद यह ऐलान किया है. राजस्थान में पटवारी के लिए फॉर्म भर रहे छात्र करीब सात महीने से इस एग्जाम का इन्तज़ार रहे हैं.

14 लाख छात्रों ने किया है आवेदन- बता दें कि राजस्थान पटवारी परीक्षा के लिए करीब 14 लाख छात्रों ने आवेदन किया है. राज्य में 4421 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी है. यानी कुल रिक्तियां 4421 है. इधर, आवेदन की संख्या को देखते हुए राज्य सरकार ने तैयारी भी शुरू कर दी है.

परीक्षा में होंगे 150 प्रश्न - राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र कुल 150 प्रश्न है. हरेक प्रश्न दो अंकों का होगा. इनमें भारत का सामान्य ज्ञान और समसामयिकी से कुल 38 प्रश्न पूछे जाएंगे, जबकि राजस्थान की संस्कृति और राजनीती, इतिहास और भूगोल से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा, सामान्य हिंदी और अंग्रेजी से 22 प्रश्न पूछे जाएंगे.

साथ ही मेंटल एबिलिटी और रीजनिंग, बेसिक न्यूमेरिकल एफिशिएंसी के 45 प्रश्न पूछे जाएंगे. 15 प्रश्न बेसिक कंप्यूटर पर आधारित होंगे. वहीं इस बार पटवारी परीक्षा के लिए स्नातक की डिग्री अनिवार्य होगी. राजस्थान में पटवारी जमीन सीमांकन आदि का काम करते हैं.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें