1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. rbse reet and 10th 12th exams 2021 preparation for rajasthan board examinations ews application can be begin from june first week check rajasthan teacher eligibility test detail here sry

REET 2021: राजस्थान रीट में के लिए अगले सप्ताह शुरू होंगे आवेदन, EWS ऐसे कर सकेंगे आवेदन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा
राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा
internet

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET 2021) का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. रुकी हुई आवेदन की प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू हो सकती है. रीट2021 परीक्षा 20 जून को प्रस्तावित है. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शनिवार को बताया कि रीट-2021 में इडब्लूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. इसके बाद ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. आपको बता दें कि रीट 2021 के जरिए राज्य में 31 हजार से ज्यादा शिक्षकों की तैनाती होनी है. अभ्यर्थियों को सलाह है कि रीट 2021 से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए रीट की आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com को भी देखते रहें.

टल सकती है परीक्षा

गौरतलब है की REET 2021 की परीक्षा 20 जून को प्रस्तावित है. लेकिन इडब्लूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू न होने की वजह दुविधा की स्थिति बनी हुई है. दरअसल, आवेदन करने के लिए कम से कम 15 दिन का समय दिया जाता है. अब अगर जून के पहले सप्ताह में आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, तो 20 जून को परीक्षा आयोजित करा पाना काफी मुश्किल है.

पहले भी टल चुकी है परीक्षा

रीट-2021 का आयोजन इससे पहले भी टल चुका है. पूर्व में परीक्षा 25 अप्रैल को होनी थी. लेकिन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को भी मौका देने के लिए परीक्षा स्थगित कर दी थी.

रीट 2021 के लिए 16 लाख से ज्यादा लोगों ने किए आवेदन

राजस्थान रीट के परिणाम के बाद सरकार 31 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती करेगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) के लिए इस साल रिकॉर्ड 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. लेकिन ईडब्ल्यूएस के आवेदन के बाद यह संख्या और भी बढ़ेगी.

Posted By: Shuarya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें