1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. maharashtra unlocked from today shops will open from 7 am to 4 pm ksl

आज से महाराष्ट्र हुआ अनलॉक, सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक खुलेंगी दुकानें, पटरी पर लौटेगी अर्थव्यवस्था

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पुणे के जिम मालिक आशीष माने ने सोशल डिस्टेंसिंग रखने और मास्क पहनने की दी सलाह
पुणे के जिम मालिक आशीष माने ने सोशल डिस्टेंसिंग रखने और मास्क पहनने की दी सलाह
ANI

मुंबई : कोरोना महामारी की दूसरी लहर में संक्रमण में कमी आने के बाद आज सोमवार से महाराष्ट्र में अनलॉक होना शुरू हो गया है. दुकानें, रेस्तरां, जिम खोलने की अनुमति मिली है. साथ ही लोकल बसों का परिचालन भी शुरू हो गया है. हालांकि, लोकल ट्रेन को अनलॉक से अभी बाहर रखा गया है. अनलॉक होने के बाद अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने की उम्मीद है.

पुणे के जिम मालिक आशीष माने ने कहा है कि महाराष्ट्र सरकार ने पुणे में शाम चार बजे तक जिम खोलने की अनुमति दी है. उन्होंने कहा कि ''हमें सुबह सात बजे से शाम चार बजे के बीच काम करने की अनुमति है. सभी उपकरणों को साफ किया जाना चाहिए. ग्राहकों को सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने की जरूरत है.''

जानकारी के मुताबिक, मालूम हो कि महाराष्ट्र में अनलॉक के लिए पूरे राज्य को पांच चरणों में बांटा गया है. अनलॉक के पांच चरणों में ठाणे शहर को दूसरे और ठाणे ग्रामीण व मुबई को तीसरे चरण में रखा गया है. मुंबई में दुकानें अब शाम चार बजे तक खोली जा सकेंगी. राहत और पुनर्वास राज्य मंत्री विजय वडेट्टीवार के मुताबिक, प्रदेश के जिलों में कोरोना संक्रमण की दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के मानदंड के अनुसार चरणबद्ध तरीके से अनलॉक किया जा रहा है.

मालूम हो कि पहले चरण में नागपुर, औरंगाबाद, चंद्रपुर, भंडारा, बुलडाना, गढ़चिरौली, गोंदिया, नांदेड़, नासिक, परभणी, जालना, लातूर, यवतमाल, वर्धा, धुले, वाशिम और जलगांव को रखा गया है. वहीं, दूसरे चरण में अहमदनगर, अमरावती, हिंगोली, मुंबई, मुंबई उपनगर, नंदुरबार के अलावा ठाणे शहर को रखा गया है.

तीसरे चरण में कोला, बीड, कोल्हापुर, उस्मानाबाद, पालघर, रत्नागिरी, सांगली, सतारा, सिंधुदुर्ग और सोलापुर के अलावा ठाणे ग्रामीण और मुंबई को रखा गया है. चौथे चरण में पुणे व रायगढ़ जिले और पांचवें चरण को रेड जोन या सख्त लॉकडाउन की श्रेणी में रखा गया है.

तीसरे चरण में शामिल जिले की दुकानें, 50 फीसदी क्षमता के साथ रेस्टोरेंट सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक खुलेंगे. जरूरी सेवाओं से इतर अन्य दुकानें शनिवार और रविवार को बंद रहेंगी. सार्वजनिक मैदान, गार्डन, वॉकिंग ट्रैक, साइकिलिंग का उपयोग सुबह पांच बजे से नौ बजे तक किया जा सकेगा.

फिल्मों और टीवी सीरियलों की शूटिंग शुरू करने की अनुमति होगी. लेकिन, भीड़ जुटाने वाली शूटिंग नहीं की जा सकेंगी. ठाणे और मुंबई महानगरपालिका को छोड़ कर सभी जगहों में शाम पांच बजे से सुबह तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.

महाराष्ट्र किस चरण में कितनी मिलेगी छूट, क्या हैं मानदंड

पहला चरण में पांच फीसदी से कम संक्रमण वाले क्षेत्र, जहां 75 फीसदी ऑक्सीजन बेड उपलब्ध हों. ऐसे शहर पूरी तरह से अनलॉक किये जायेंगे. दूसरे चरण में पांच फीसदी से कम संक्रमण वाले क्षेत्र, जहां 65 फीसदी ऑक्सीजन बेड उपलब्ध हों. तीसरे चरण में पांच से 10 फीसदी तक संक्रमण वाले क्षेत्र, जहां 40 फीसदी ऑक्सीजन बेड उपलब्ध हों. यहां होटल, दुकानें, सार्वजनिक स्थल खुलेंगे. साथ ही 50 फीसदी क्षमता के साथ सरकारी और निजी कार्यालय खुलेंगे, होटलों को खोलने, पार्सल, होम डिलीवरी और खाना ले जाने की छूट होगी. मुंबई में मॉल, सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें