1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. delta plus variant india news updates maharashtra health minister rajesh tope 21 cases of delta plus variant found in seven districts of maharashtra state smb

महाराष्ट्र के सात जिलों में मिले डेल्टा प्लस वेरिएंट के 21 मामले, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Maharashtra Health Minister Rajesh Tope
Maharashtra Health Minister Rajesh Tope
ANI

Delta Plus Variant Cases In Maharashtra देशभर में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के संभावित खतरे के बीच डेल्टा प्लस वेरिएंट ने टेंशन बढ़ा दी है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप कम होने साथ ही अब ऐसी चर्चाएं जोर पकड़ रही है कि देश में तीसरी लहर डेल्टा प्लस वेरियंट के चलते आ सकती है. कोरोना की संभावित तीसरी लहर के प्रभाव को कम करने के लिए राज्यों ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. इन सबके बीच, डेल्टा प्लस वेरियंट के मामले देश के तीन राज्यों केरल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में सामने आने के बाद लोगों में एक बार फिर से कोविड के खतरे को लेकर खौफ बढ़ गया है. वहीं, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में अब तक डेल्टा प्लस वेरिएंट के करीब 21 मामले सामने आए हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे बताया कि राज्य के 7 जिलों में डेल्टा प्लस वेरियंट के 21 मामले मिले हैं. उन्होंने कहा कि डेल्टा प्लस वेरिएंट शरीर में एंटीबॉडी को कम करता है. हम ऐसे मामलों को आइसोलेट कर रहे हैं और ट्रैवल हिस्ट्री, कांटेक्ट ट्रेसिंग और क्या उन्हें टीका लगाया गया है, जैसे सभी जानकारी ले रहे हैं. राजेश टोपे ने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामलों की बारीकी से निगरानी की जाए.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण कोई मौत नहीं हुई और कुछ इस वेरियंट से ठीक हो गए हैं. उन्होंने कहा कि डेल्टा प्लस वेरियंट से कोई बच्चा संक्रमित नहीं हुआ है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डेल्टा प्लस वेरिएंट के अभी तक महाराष्ट्र में 21, मध्य प्रदेश में 6, केरल में 3, पंजाब में 1, तमिलनाडु में 3 और आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में 1-1 मरीज मिले हैं. गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने मंगलवार की प्रेस कांफ्रेंस में डेल्टा प्लस वेरिएंट को वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट बताया था, वेरिएंट ऑफ कंसर्न नहीं. लेकिन शाम होते-होते यह वेरिएंट वेरिएंट ऑफ कंसर्न हो गया.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें