1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. coronavirus lockdown update uncontrolled corona will mumbai lockdown railway stations and bus bases in bihar up suddenly increase in number avd

Coronavirus Lockdown Update : क्या मुंबई में लगेगा लॉकडाउन ? स्टेशनों पर बिहार, यूपी लौटने वालों की संख्या अचानक बढ़ी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Lockdown Update
Coronavirus Lockdown Update
pti photo

देश में एक बार फिर से कोरोना बेकाबू हो गया है. पिछले साल की ही तरह रोजाना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इस बार मरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा देखा जा रहा है.

देश के 8 राज्यों में कोरोना के हालात सबसे खराब हो चुके हैं. जिसमें महाराष्ट्र की स्थिति सबसे खराब है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आठ राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में तेज़ बढ़ोतरी हुई है और कुल मामलों में से 81.42 प्रतिशत नये मरीज इन्हीं प्रदेशों से हैं. इन आठ राज्यों में, महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पंजाब और मध्य प्रदेश शामिल हैं.

इधर मुंबई में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक बार फिर से लॉकडाउन की आशंका बढ़ गयी है. बस अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर लोगों की हलचल भी तेज हो गयी है. अन्य राज्यों से मुंबई पहुंचे लोग वापसी करते नजर आ रहे हैं. खास कर बिहार और उत्तर प्रदेश की ओर से जानें वालों की संख्या अधिक देखी जा रही है. मीडिया रिपोर्ट की अगर मानें तो बड़े संख्या में लोग यूपी और बिहार जा रहे हैं. हालांकि लोगों के पलान को लेकर अभी तक पुष्टि नहीं हो पायी है कि लॉकडाउन की आशंका को लेकर लोग घर लौट रहे हैं या फिर कोई और कारण है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह समय है लोगों का महाराष्ट्र यूपी-बिहार लौटने का.

इधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अपील के बाद दादर सब्जी मंडी और बाजार में भी भीड़ उमड़ पड़ी है. लॉकडाउन की सुगबुगाहट के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकलकर जल्दी-जल्दी सामान खरीदने में जुट गये हैं. कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने भी भीड़ की तसवीर पोस्ट की और लिखा, दादर की सब्जी मंडी या अन्य बाजारों में भीड़ क्यों उमड़ रही है ? क्योंकि लॉकडाउन के डर से लोग घर की खरीददारी करने के लिए टूट पड़े हैं. यह लॉकडाउन की धमकियों का दुष्परिणाम है. सरकार का काम लोगों की भावनाएं भड़काना नहीं, उन्हें ढाढ़स बंधाना होता है.

मालूम हो महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण में तेजी को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपील की थी कि जब तक बहुत जरूरी न हो, घर से बाहर न निकलें. इसके अलावा उन्होंने लोगों से कहा था कि बिना मतलब यहां-वहां न घूमें, भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, मास्क जरूर लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 89129 नये मामले सामने आये हैं. जिसमें अकेले महाराष्ट्र से 47913 मामले आये हैं. देश में इलाजरत मरीजों का 50 फीसदी 10 जिलों- पुणे, मुंबई, नागपुर, ठाणे, नासिक, बेंगलुरु शहरी, औरंगाबाद, दिल्ली, अहमदाबाद और नांदेड़ में हैं. महाराष्ट्र में बीते दो महीनों में इलाजरत मरीजों की संख्या में नौ गुना की सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई है. प्रतिशत के हिसाब से देखें तो, पंजाब में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या सबसे अधिक बढ़ी है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें