1. home Hindi News
  2. national
  3. tulip garden of srinagar open to common people 1 lakh tourists will come during corona on pm modi appeal vwt

आम लोगों के लिए खुला श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन, PM मोदी की अपील पर कोरोना के बीच 1 लाख पर्यटकों के आने की उम्मीद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन
श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन
फोटो : ट्विटर

कश्मीर हमेशा से ही अपने खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है. हमेशा से इसकी खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती आई है और यही वहां के लोगों के रोजगार का मुख्य साधन है. हालांकि, कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउनके कारण सैलानियों की संख्या भी बहुत कम हो गई है. इसलिए कश्मीर में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए और पर्यटकों को वहां की हसीन वादियों से परिचय कराने के लिए कश्मीर टूरिज्म बोर्ड की ओर से श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन 3 अप्रैल से आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. इसमें करीब 1 लाख पर्यटकों के आने की उम्मीद जताई जा रही है.

क्या है इस बार की खासियत

तकरीबन 30 हेक्टेयर के रकबे में फैला यह गार्डन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है. इसके साथ ही, इसमें इस साल 64 से ज्यादा किस्म के 15 लाख से ज्यादा फूल मौजूद हैं. इनमें ट्यूलिप के अलावा गुलाब, चेरी और खुबानी की बहुत से किस्म के फूल मौजूद हैं. इसमें 1 लाख के करीब पर्यटकों के आने की उम्मीद जताई जा रही है. यह गार्डन 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद की पहल पर कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खोला गया था.

25 से ज्यादा स्टॉल देंगे कश्मीरी संस्कृति का परिचय

इस साल जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ट्यूलिप फेस्टिवल का उद्धघाटन करेंगे. ट्यूलिप फेस्टिवल का आयोजन 3-8 अप्रैल के बीच होगा, जिसमें विभिन विभागों और निजी कारोबारियों के 25 स्टॉल लगाए जाएंगे. इसके साथ ही, ट्यूलिप फेस्टिवल में लगने वाले स्टॉल में पर्यटकों को कश्मीर की संस्कृति, हस्तकला, परंपरा, खान-पान, रहन-सहन और शिल्प कला को नजदीक से जानने-देखने का मौका मिलेगा.

पीएम नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं ट्वीट

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्यूलिप गार्डन घूमने की अपील की है. पीएम मोदी ने लोगों से कहा है कि आप सभी जम्मू-कश्मीर जरूर घूमने जाएं और वहां के लोगों के गर्मजोशी भरे आतिथ्य-सत्कार का आनंद लें. ट्यूलिप गार्डन के बारे में ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने कहा है, 'जब भी आपको अवसर मिले, जम्मू-कश्मीर की यात्रा करें और सुंदर ट्यूलिप गार्डन का दर्शन करें.' उन्होंने कहा, 'ट्यूलिप के अलावा, आप जम्मू-कश्मीर के लोगों के गर्मजोशी भरे आतिथ्य-सत्कार का अनुभव करेंगे.' ट्यूलिप गार्डन गुरुवार को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

कोरोना की दूसरी लहर के बीच उपराज्यपाल के सलाहकार बसीर खान ने श्रीनगर में ट्यूलिप फेस्टिवल के आयोजन को लेकर हो रही तैयारियों की समीक्षा की है. उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं, जिसमें आने वाले सभी लोगों और पर्यटकों पर कोरोना प्रोटोकॉल के पालन करने पर जोर दिया गया है. वहीं दूसरी ओर, पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने कश्मीर आने वाले लोगों को सफर से पहले RT-PCR टेस्ट अनिवार्य करने की मांग की है, ताकि कोरोना के कहर को कम किया जा सके.

ट्यूलिप फेस्टिवलPosted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें