31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिमडेगा के छोटे से गांव से निकलकर विकसित बाड़ा ने ऐसे बनायी पहचान, कई बड़े टूर्नामेंट में ले चुकी है हिस्सा

विकसित बाड़ा का भारतीय बालिका महिला फुटबॉल टीम में चयन होने से परिवार वालों के अलावा कोलेबिरा प्रखंड में खुशी की लहर है. विकसित बाड़ा के पिता कृषक व माता स्वास्थ्य विभाग में सहिया के कार्य करती है

कोलेबिरा प्रखंड के एक छोटे से गांव की बेटी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनायी है. रैसिया पंचायत के रैसिया उरांवटोली निवासी विजय बाड़ा व शिवानी बाड़ा की पुत्री विकसित बाड़ा का चयन अंडर 17 भारतीय महिला फुटबॉल टीम में हुआ है. विकसित बाड़ा बांग्लादेश में 18 मार्च से 29 मार्च तक आयोजित सैफ अंडर 17 महिला फुटबॉल चैंपियनशिप में भाग लेंगी.

विकसित बाड़ा का भारतीय बालिका महिला फुटबॉल टीम में चयन होने से परिवार वालों के अलावा कोलेबिरा प्रखंड में खुशी की लहर है. विकसित बाड़ा के पिता कृषक व माता स्वास्थ्य विभाग में सहिया के कार्य करती है. विकसित के बारे में पिता विजय बाड़ा ने बताया कि विकसित बचपन से ही पढ़ने-लिखने के साथ खेलकूद में बढ़-चढ़ कर भाग लेती थी. फुटबॉल खेलने का उसे बचपन से शौक था.

विकसित बाड़ा ने वर्ग एक से वर्ग पांच तक की प्राथमिक शिक्षा रसिया दमराटोली विद्यालय से हासिल की. वर्ग छह की पढ़ाई मॉडल विद्यालय कोलेबिरा से पूरी की. वर्तमान वह संत पैतृक हाइस्कूल गुमला में पढ़ाई कर रही है. इस दौरान उसका चयन अंडर 17 भारतीय महिला फुटबॉल टीम में हो गया. विकसित कई बार फुटबॉल खेल में पुरस्कार प्राप्त कर चुकी है.

वह सुब्रतो फुटबॉल कप में भी भाग ले चुकी हैं. विकसित के बड़े चाचा जीवन बाड़ा ने बताया कि विकसित काफी मेहनती बच्ची है. वह हर काम ईमानदारी से करती है. विकसित का चयन भारतीय टीम में होना हम लोगों के लिए गौरव की बात है. पंचायत के मुखिया महिमा लकड़ा ने बताया कि यह हमलोगों के लिए गौरव की बात है कि हमारी पंचायत के एक छोटे से गांव की लड़की का चयन भारतीय फुटबॉल टीम में हुआ है.

हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं. विकसित के भारतीय फुटबॉल टीम में चयन पर जिला परिषद अध्यक्ष रोज प्रतिमा सोरेंग ने विकसित को बधाई देते हुए कहा कि यह हमारे कोलेबिरा प्रखंड के लिए गौरव की बात है. विकसित बाड़ा के घर जाने के लिए पक्की सड़क नहीं है. उबड़-खाबड़ सड़क से होकर उनके घर तक लोग पहुंचते हैं. पंचायत चुनाव हुए लगभग 12 वर्ष बीतने को है, किंतु आज भी उक्त गांव में समुचित विकास नहीं हो पाया है. सड़क की स्थिति काफी खराब है. विकसित के गांव में मात्र पांच-छह घर हैं. विकसित के परिवार को प्रधानमंत्री आवास मिला है, किंतु अभी वह भी अधूरा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें