36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महिलाओं के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए महिला समूह का किया गया गठन : उपायुक्त

रविकांत साहू, सिमडेगा झारखंड स्टेट लाईवलीवुड प्रमोशन सोसायटी व पाकरटांड़ के द्वारा सखी मंडल सीधा संवाद कार्यक्रम का आयोजन नगर भवन में किया गया. संवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने उपस्थित महिला समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिले के विकास में महिला समूह की अहम भूमिका है. महिला […]

रविकांत साहू, सिमडेगा

झारखंड स्टेट लाईवलीवुड प्रमोशन सोसायटी व पाकरटांड़ के द्वारा सखी मंडल सीधा संवाद कार्यक्रम का आयोजन नगर भवन में किया गया. संवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने उपस्थित महिला समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिले के विकास में महिला समूह की अहम भूमिका है. महिला समूह की मदद से जिले को एक नयी पहचान मिली है. आने वाले वित्तीय वर्ष में आजीविका के क्षेत्र में बड़ा कार्य किया जायेगा.

उन्‍होंने कहा कि 150 स्कूल में 6-8 कक्षा में स्मार्ट क्लास शुरू किया जायेगा. शिक्षा क्षेत्र में जिला को बेहतर बनाने की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा पूरा प्रयास किया जा रहा है. वन विभाग द्वारा चार जगहों पर लाह प्रोसेसिंग प्लांट लगाया जायेगा. जिससे महिला समूह को जोड़ा जायेगा. कृषि के क्षेत्र में महिलाओं को सक्षम बनाया जायेगा.

श्री चौधरी ने कहा कि महिलाओं के जीवन स्‍तर को ऊंचा उठाने के लिए ही महिला समूहों का गठन किया गया है. महिला मंडल गांव व समाज को नयी दिशा देने का एक सशक्त माध्यम है. कई सरकारी योजनाओं में आज महिलाएं सक्रिय भूमिका में कार्य कर रही हैं. फाइलेरिया उन्मूलन अभियान की शुरूआत जिले में की गयी है. जिसे हम सभी ने ‘भाग फाइलेरिया भाग’ अभियान का नाम दिया है.

उन्‍होंने कहा कि जिले में सभी के सहयोग से फाइलेरिया कार्यक्रम सफल बनाना है. ऐसा होने से पूरे भारत में सिमडेगा का नाम रोशन होगा. अबतक कुल चार लाख लोगों को फाइलेरिया की दवाई खिलायी जा चुकी है. मानव तस्करी को इस जिले से दूर करना है. राष्ट्रीय शौचालय दिवस के अवसर पर टॉप 40 जिले में सिमडेगा जिले ने 35वां स्थान प्राप्त किया है.

मौके पर अतिथियों द्वारा मत्स्य कीट का वितरण किया गया. कृषि पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी ने योजना के बारे में सखी समूह को जानकारी दी. संवाद कार्यक्रम में बीडीओ सिमडेगा, बीडीओ पाकरटांड़, नप अध्यक्ष पुष्पा कुल्लू, जिप उपाध्यक्ष बिरसा मांझी, 20 सूत्री सदस्य, जनप्रतिनिधि, वार्ड पार्षद, मुखिया, डीपीएम जेएसएलपीएस के अलावे अन्य लोग उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें