28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जैप आइटी में सिक्योरिटी अपडेट, 79 घंटे तक बाधित रहेंगी ऑनलाइन सेवाएं

झारखंड स्टेट डेटा सेंटर से चलनेवाली जैप आइटी से जुड़ी सभी सेवाएं 79 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होंगी.

बिपिन सिंह(रांची) : झारखंड स्टेट डेटा सेंटर से चलनेवाली जैप आइटी से जुड़ी सभी सेवाएं 79 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होंगी. डाउनटाइम शेड्यूल के मुताबिक सर्वर गेटवे से डिजिटल सूचनाओं का आदान-प्रदान 13 अप्रैल की आधी रात 01:00 बजे से 16 अप्रैल की सुबह 08:00 बजे तक बाधित रहेगा. इस दौरान आइटी से संबंधित सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने में सार्वजनिक कार्य विभागों और आमलोगों को परेशानी होगी. सूचना प्रौद्योगिकी और ई-गवर्नेंस विभाग के मुताबिक, झारखंड स्टेट डेटा सेंटर से जुड़े सर्वर में सुरक्षा की दृष्टि से लीज लाइन गेटवे पर नये फायरवॉल लगाये जाने हैं. आइटी एवं ई-गवर्नेंस सचिव ने राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी को पत्र लिखकर सेवाएं बाधित रहने की जानकारी दी है. इसके मद्येनजर झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन समिति, स्वास्थ्य विभाग और राज्य आइटी सेल प्रभारी ने त्वरित समस्या को लेकर सभी सिविल सर्जन को पत्र भेजकर आगाह किया है.

सिस्टम फुलप्रूफ बनाने को लेकर चल रही कवायद :

झारखंड स्टेट डेटा सेंटर में मौजूदा फायरवॉल अपने जीवन के अंत (इओएल) तक पहुंच गया है. जेएचएसडीसी में नये फायरवॉल खरीदे गये हैं, जिसे लीज लाइन के गेटवे पर स्थापित किया गया है. इसलिए पुराने फायरवॉल से नये फायरवॉल पर माइग्रेशन (डेटा शिफ्ट) करना होगा. किसी भी संभावित खराबी या सुरक्षा खतरे को रोकने के लिए यह प्रक्रिया महत्वपूर्ण है.

ये सेवाएं होंगी बाधित :

मुख्यमंत्री की वेबसाइट, राज्य सरकार के ऑनलाइन नोटिस, ऑनलाइन नोटिफिकेशन, सर्कुलर, ई-मुलाकात, जैक, झारेरा, सेक्रेटेरिएट, लोकल एरिया नेटवर्क, झार सेवा, ई-हॉस्पिटल्स, न्यूट्रीशन सेंटर, अल्ट्रासाउंड-पीसीपीएनडीटी, ई-गवर्नेंस सिस्टम, झार जीओवी टीवी, प्रज्ञा केंद्र से कास्ट, इनकम और रेसिडेंसियल सर्टिफिकेट के लिए आवेदन सहित राज्य सरकार के अन्य विभागों से जुड़ी आइटी आधारित लगभग सभी सेवाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें