1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. world patient safety day 2020 all are visible about the safety of patients prt

World Patient Safety Day 2020 : मरीजों की सुरक्षा को लेकर सभी दिख रहे सजग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
World Patient Safety Day 2020
World Patient Safety Day 2020
WHO

रांची : World Patient Safety Day 2020 : कोरोन (Coronavirus) का प्रभाव हर क्षेत्र में दिख रहा है़ खासकर लोग खुद की सुरक्षा को लेकर काफी सजग दिख रहे है़ं यह बदलाव अस्पतालों (Hospitals) में दिख रहा है़ डॉक्टर (Doctor) हो या मरीज सभी मास्क, ग्लव्स और सोशल डिस्टैंसिंग के नियम का पालन करते दिख रहे हैं. पहले काफी स्वास्थ्य कर्मी पीपीइ (PPE Kit) किट के बारे में नहीं जानते थे, लेकिन अब सुरक्षा के सभी मानकों को पूरा कर रहे हैं. चिकित्सक कुछ चुनिंदा केस में ही पीपीइ किट आदि का इस्तेमाल कर मरीज देखते थे, अब चिकित्सक खुद का भी ख्याल रख रहे हैं. साथ ही मरीजों की सुरक्षा भी़ आज पूरा विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मना रहा है, इसलिए अस्पतालों में यह बदलाव महत्वपूर्ण है.

यह है गाइडलाइन

मरीजों से छह फीट की दूरी

मरीजों को कमरा ओपन एयर होना जरूरी

एसी चलाने की मनाही

रूम वेंटिलेटर जरूरी

मरीज और डॉक्टर को मास्क एवं सैनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य

दूसरे मरीज को देखने के पहले डॉक्टर को सैनिटाइज होना है

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर सेवा दे रही डॉ अंबिका वंदना कहती हैं : हम डॉक्टर हैं और हमारी जिम्मेदारी है मरीजों की सुरक्षा़ मरीज के साथ सम्मान से पेश आना. मरीजों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए.

गांधीनगर हॉस्पिटल की सीनियर स्टाफ नर्स स्नेह लता कुजूर ने कहा : कोरोना काल में हम फ्रंटलाइन वरियर्स का किरदार निभा रहे हैं. अपने बच्चों को छोड़ अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं. हम बिल्कुल सावधानी के साथ मरीज के पास जाते हैं और उनका ख्याल रखते हैं.

सदर अस्पताल की सिस्टर वीणा कुमारी कहती हैं : मरीजों की सेवा करना ही अपना धर्म है़ इस संकट काल में मरीजों का जागरूक करना भी जरूरी है़ उनके परिवार को भी सावधानी और बचाव के लिए कहते हैं.

बदल गया मरीजों को देखने का तरीका : अस्पतालों में अटेंडेंट की संख्या घटी है. सुरक्षा की दृष्टि से सामान्य मरीज को देखने के लिए कम लोग आ रहे हैं. अस्पताल प्रबंधन के आग्रह पर परिजन सावधानी बरत रहे हैं.

साफ-सफाई पर पूरा ध्यान : कोविड के समय हर मरीज के इलाज के साथ सफाई का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. एक बेड पर एक मरीज का ही इलाज चल रहा है. फर्स से लेकर बिस्तर तक की सफाई दिन भर में कई बार की जा रही है.

डॉक्टर और नर्स का महत्वपूर्ण योगदान : वर्तमान समय में डॉक्टर की जिम्मेदारी काफी बढ़ गयी है. डॉक्टर खुद को सुरक्षा का पूरा ख्याल रख रहे हैं, ताकि मरीज का भी पूरा ख्याल रख सके. डॉक्टर और नर्स जिस तरह से अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं, उसी तरह से सफाई कर्मी से लेकर वार्ड ब्वॉय तक ग्लव्स, मास्क आदि का इस्तेमाल कर रहे हैं.

मरीज की सुरक्षा के लिए यह है जरूरी

  • अनावश्यक अस्पताल जाने से करें परहेज

  • आवश्यक हो तो मरीज से दूरी बना कर रहें

  • मास्क, ग्लव्स, मेडिकल गाउन का इस्तेमाल करें

  • मरीज का हालचाल पूछने के लिए फोन का सहारा ले सकते हैं

  • वीडियो कॉल पर संपर्क करें

  • मरीज को खाने पीने की बाहरी चीजें न दें

-डॉ एन एक्का, रिम्स

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें