1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. upsc result 2020 bihar and jharkhand students shine in civil services exam 5 people included in top 10 see the list of toppers here srn

UPSC परीक्षा में बिहार और झारखंड के विद्यार्थियों का जलवा, टॉप 10 में 5 लोग शामिल, यहां देखें टॉपरों की लिस्ट

यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में झारखंड और बिहार के विद्यार्थियों का जलवा रहा है, टॉप 10 की सूची में झारखंड के 2 और बिहार के 3 लोग शामिल हैं, बिहार के शुभम कुमार ने इस परीक्षा में टॉप किया है तो झारखंड के यश जलुका चौथे स्थान पर रहे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
UPSC Result 2020
UPSC Result 2020
Instagram

UPSC Result 2020 Topper List : बिहार के शुभम कुमार ने प्रतिष्ठित सिविल सर्विसेज परीक्षा, 2020 में शीर्ष स्थान हासिल किया है. शुभम कुमार बिहार के कटिहार जिले के रहनेवाले हैं. उन्होंने 12वीं की पढ़ाई चिन्मया स्कूल बोकारो से की है. आइआइटी बांबे से बीटेक किया है. वह 2019 की परीक्षा में 290वें स्थान पर रहे थे. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने परीक्षा परिणाम शुक्रवार को जारी किया. इस बार फिर झारखंड के विद्यार्थियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है.

धनबाद के यश जालुका चौथा स्थान हािसल कर झारखंड टाॅप हुए हैं. यहीं की डॉ अपाला मिश्रा को नौवां रैंक मिला है. जमशेदपुर के कनिष्क ने पूरे देश में 43वां स्थान प्राप्त किया है. टाटा स्टील कॉरपोरेट के हेड रह चुके प्रभात शर्मा के पुत्र कनिष्क इससे पूर्व भी यूपीएससी की 2019 की परीक्षा में सफलता हासिल करने के बाद वर्तमान में दिल्ली पुलिस में ट्रेनी एसीपी के रूप में कार्यरत हैं. हजारीबाग के रहनेवाले जूनियर इंजीनियर महेश कुमार वर्णवाल के पुत्र उत्कर्ष कुमार को 55वां रैंक मिला है.

उत्कर्ष ने आइआइटी बांबे से इंजीनियरिंग करने के बाद बेंगलुरू में नौकरी की. लेकिन आइएएस का सपना पूरा करने के लिए इन्होंने 2017 में नौकरी छोड़ दी अौर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में लग गये. फिर दूसरे प्रयास में सफलता हासिल कर ली. इसी प्रकार देवघर के अनमोलम को देशभर में 103वां रैंक मिला है.

जागृति अवस्थी और अंकिता जैन ने पूरे देश में क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है. परीक्षा में कुल 761 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं, जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं हैं. इस परीक्षा में सफल उम्मीदवार भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस), भारतीय विदेश सेवा (आइएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) सहित कई अन्य सेवाओं में अपना योगदान देंगे.

टॉपर शुभम ने झारखंड से की है पढ़ाई टॉप टेन में बिहार के तीन और झारखंड के दो

टॉप-10 में झारखंड और बिहार का जलवा

इस बार टॉप 10 में झारखंड व बिहार से पांच लोगों ने जगह बनायी है. झारखंड से यश जालुका चौथे और डॉ अपला नौवें स्थान पर रहीं. वहीं बिहार से शुभम ऑल इंडिया टॉपर रहे तो प्रवीण कुमार सातवें और सत्यम दसवें स्थान पर रहे.

टॉप-25 में 12 महिलाएं

टॉप-3 में दो महिलाएं हैं. अगर टॉप-15 की बात करें, तो सात महिलाओं ने इसमें जगह बनायी है. वहीं शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं.

किस वर्ग से कितने चयनित

263 86 229 122 61

सामान्य इडब्ल्यूएस

शुभम कुमार

बिहार : टॉपर

यश जालुका

धनबाद-चौथा रैंक

डॉ अपाला मिश्रा

धनबाद : नौवां रैंक

कनिष्क शर्मा

जमशेदपुर : 43वां रैंक

उत्कर्ष कुमार

हजारीबाग : 55वां रैंक

टीना डाबी की

बहन भी चयनित

राजस्थान कैडर की आइएएस अधिकारी और 2015 बैच की टॉपर टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी इस परीक्षा में सफल रहीं. उन्हें 15वां रैंक मिला है.

टॉप-15 में इन्हें जगह

1. शुभम कुमार

2. जागृति अवस्थी

3. अंकिता जैन

4. यश जालुका

5. ममता यादव

6. मीरा के

7. प्रवीण कुमार

8. जीवनी कार्तिक

9. डॉ अपाला मिश्रा

10. सत्यम गांधी

11. देवयानी

12. मिथुन प्रेमराजी

13. गौरव बुदनिया

14. करिश्मा नायर

15. रिया डाबी

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें