26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड ओपेन विश्वविद्यालय में यूजी और पीजी की पढ़ाई होगी : कुलपति

झारखंड राज्य ओपेन यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ टीएन साहु ने कहा है कि झारखंड जनजातीय बहुल प्रदेश है. यहां के जनजातीय समाज को शिक्षित करना आवश्यक है.

रांची.झारखंड राज्य ओपेन यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ टीएन साहु ने कहा है कि झारखंड जनजातीय बहुल प्रदेश है. यहां के जनजातीय समाज को शिक्षित करना आवश्यक है. इस कार्य में इस विवि की भूमिका अहम होगी. राज्य का ग्रोथ एडुकेशन रेट अभी 17 प्रतिशत है, इसे बढ़ाने का काम होगा. यूजीसी के पास प्रस्ताव की स्वीकृति मिलते ही इस विवि से अब यूजी और पीजी कोर्स की पढ़ाई शुरू हो जायेगी. डॉ साहु शनिवार को डॉ बीआर आंबेडकर ओपेन यूनिवर्सिटी में आयोजित वीसी कांफ्रेंस में बोल रहे थे. कुलपति ने कहा कि डिजिटल शिक्षण प्रक्रिया और शोध को बढ़ावा देने के लिए विवि का नेताजी सुभाष ओपेन यूनिवर्सिटी कोलकाता के साथ एमओयू भी किया गया है. इस संस्थान के सहयोग से एकेडमिक आदान-प्रदान होगा. शोध को दिशा मिलेगी. डॉ साहू ने कहा कि इस विवि द्वारा 155 स्टडी सेंटर खोले गये हैं. इसमें कई ग्रामीण क्षेत्र में हैं, ताकि वे इससे जुड़ सकें. बैठक में इग्नू के कुलपति प्रो नागेश्वर राव, सीइएमसीए के निदेशक डॉ बसीर अहमद, नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल एडुकेशन व ट्रेनिंग के चेयरमैन डॉ निर्मलजीत सिंह, प्रो सीताराम रॉय, डॉ बाबा साहेब अंबेडकर विवि के कुलपति प्रो ए उपाध्याय आदि ने भी अपने विचार रखे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें