1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. students should keep an eye on aptitude and aptitude prt

एटीट्यूड और एप्टीट्यूड पर नजर रखें स्टूडेंट्स

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

रांची : जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सर्विस (एक्सआइएसएस) में सोमवार को नये शैक्षणिक सत्र 2020 -2021 के स्टूडेंट्स का ऑनलाइन स्वागत किया गया. इसमें मानव संसाधन प्रबंधन, ग्रामीण प्रबंधन, सूचना प्रौद्योगिकी प्रबंधन, वित्त प्रबंधन और विपणन प्रबंधन के विद्यार्थी शामिल हुए. सोसाइटी आफ जीसस के प्रोंविंशियह सह एक्सआइएसएस के शासी निकाय के अध्यक्ष फादर अजीत खेस ने कहा कि संस्थान का विजन और मिशन इसे एक अनूठी संस्कृति में बदलता है, जो एक भिन्न तरह के पेशेवर तैयार करता है.

संस्थान ने बहुत कम समय में अकादमिक उत्कृष्टता से अपनी पहचान बनायी है. इसमें एक अच्छी फैकल्टी और एक्स स्टूडेंट्स के नेटवर्क की भी निर्णायक भूमिका रही है.उन्होंने कहा कि जेसुइट शैक्षणिक मूल्य एक विद्यार्थी को अंतर्वैयक्तिक कौशल, सामाजिक व सांस्कृतिक ज्ञान, करुणा, शांति और सामंजस्य के साथ विकसित करने पर केंद्रित हैं. उन्होंने स्टूडेंट्स को अपने एटीट्यूड और एप्टीट्यूड पर नजर रखने की सलाह भी दी, ताकि वे अच्छी तरह सीखने के लिए सही जगह पर रहें.

कठिन दौर से गुजर रहे हैं, जिसके अंत में हमें विजयी बनना हैएक्सआइएसएस के निदेशक डॉ जोसेफ मरियानुस कुजूर ने कहा कि हम एक कठिन दौर से गुजर रहे हैं, जिसके अंत में हमें विजयी बनना है. उन्होंने सलाह दी कि स्टूडेंट्स न सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दें, बल्कि समाज में सामाजिक-सांस्कृतिक परिवर्तनों के वाहक भी बनें.व्यवसायिक शिक्षा में जेसुइट्स देश में अग्रणी एक्सएलआरआइ के निदेशक डॉ पी क्रिस्टी ने कहा कि व्यावसायिक शिक्षा में जेसुइट्स देश में अग्रणी रहे हैं.

एक्सएलआरआइ और एक्सआइएसएस जैसे उदाहरण हैं, जो आइआइएम के अस्तित्व में आने से पहले से स्थापित हैं. जेसुइट शिक्षा प्रणाली उत्कृष्टता की भूख उत्पन्न करती है. इससे पूर्व एक्सआइएसएस के सुपीरियर फादर जेवियर सोरेंग ने प्रार्थना द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत की. इसमें उन्होंने एक्सआइएसएस को अपने विजन और मिशन को महसूस करने और ज्ञान, बुद्धि और देखभाल की भावना को बनाये रखने में मदद करने के लिए प्रार्थना की.

अवनीश कुमार देव मेमोरियल स्कॉलरशिपकार्यक्रम के दौरान सुपर्णा देव और पूर्व छात्र सह मारुति सुजूकी के लीडरशिप एांड एचआर ट्रांसफॉरमेशन, मुसर्रत हुसैन द्वारा अवनीश कुमार देव मेमोरियल ट्रस्ट के विजेताओं के नाम घोषित किये गये. इसमें कृष्णा रॉय, रश्मीत कर व साक्षी रानी गुप्ता को इस मेमोरियल स्कॉलरशिप अवार्ड के लिए चुना गया है.

कार्यक्रम में सहायक निदेशक फादर प्रदीप केरकेट्टा, फादर डेविड कुल्लू , डॉ महुआ बनर्जी, डॉ राजश्री वर्मा व अन्य मौजूद थे. उत्प्रेरण कार्यक्रम दो दिनों तक चलेगा़ इसके बाद ऑनलाइन क्लास शुरू होगी.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें