30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आफत की बरसात : वज्रपात से राज्य में पांच की मौत, रांची में पेड़ से दबकर दो मरे

राज्य के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार शाम अचानक हुए बदलाव के बाद आंधी-पानी और वज्रपात की चपेट में आने से सात लोगों की जान चली गयी.

रांची. राज्य के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार शाम अचानक हुए बदलाव के बाद आंधी-पानी और वज्रपात की चपेट में आने से सात लोगों की जान चली गयी. वज्रपात की चपेट में आने से चतरा और कोडरमा के चंदवारा में एक-एक, धनबाद में एक और पलामू के मोहम्मदगंज में 12 साल के किशोर और चार साल की बच्ची की मौत हो गयी. राजधानी के टाटीसिल्वे इलाके में आंधी में गिरे पेड़ के नीचे दब कर एक युवक और एक युवती की मौत हो गयी. रांची के टाटीसिलवे में मंगलवार की शाम तेज आंधी से बीच सड़क पर एक विशाल पेड़ गिरा गया. इसकी चपेट में एक कार, एक स्कूटी एवं दो बाइक सवार आ गये. हादसे में स्कूटी सवार सोनू कुमार साहू की मौके पर ही मौत हो गयी. जबकि यहीं घायल हुई सीआइटी की छात्रा ज्योति भारती की रिम्स में इलाज के दौरान मौत हो गयी. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश के पास स्थिति है. वहीं, एक टर्फ नॉर्थ-इस्ट ओडिशा से राजस्थान की ओर जा रहा है. एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन झारखंड में हैं. इन तीनों आपस में मिलने से ही मौसम में अचानक यह बदलाव देखने को मिल रहा है. झारखंड के कई हिस्सों में बीते सोमवार से ही रुक-रुक कर तेज हवाएं चल रही हैं. कोडरमा, बोकारो, हजारीबाग, चाईबासा, चंदनकियारी समेत कई इलाकों में अच्छी बारिश भी हुई है. राजधानी के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई. कई जगहों से ओलावृष्टि की भी सूचना है. कोल्हान में तेज हवा का सबसे अधिक असर पड़ा है. यहां बिजली के कई खंभे और पेड़ उखड़ गये हैं. राजधानी में भी मंगलवार शाम 5:30 बजे के आसपास तेज हवाएं चलीं. साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी हुई.

आज भी आंधी-पानी और ओलावृष्टि का अनुमान :

मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी निदेशक अभिषेक आनंद ने बताया कि सोमवार को बहरागोड़ा में 18 मिमी के आसपास बारिश हुई. बोकारो-हजारीबाग में ओलावृष्टि भी हुई. नौ मई तक राज्य के कई स्थानों पर गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान आंधी और ओलावृष्टि के भी आसार हैं. इससे अधिकतम तापमान चार से छह डिग्री सेसि तक गिर सकता है. श्री आनंद ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को राज्य में कई स्थानों पर तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है. गर्जन और वज्रपात भी हो सकती है. नौ और 10 मई को कहीं-कहीं 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है. 11 मई को भी कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

13 मई तक हो सकती है बारिश :

मौसम विज्ञान केंद्र ने 13 मई तक राज्य के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान किया है. राजधानी में भी इसका असर हो सकता है. इस दौरान राजधानी का अधिकतम तापमान 35 तथा न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेसि के आसपास हो सकता है. मौसम केंद्र ने 11 मई तक राज्य के कई हिस्सों में तेज हवा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

सात डिग्री सेसि गिरा राजधानी का तापमान :

राजधानी का अधिकतम तापमान एक दिन में ही सात डिग्री सेसि गिर गया है. मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया. सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया था. जमशेदपुर के तापमान भी करीब 36 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें