17.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड:सेवा पखवाड़ा को लेकर स्कूल-कॉलेजों में चलाएं जागरूकता अभियान, बोलीं केंद्रीय संयुक्त सचिव आराधना पटनायक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव आराधना पटनायक की अध्यक्षता में सेवा पखवाड़ा को सफल बनाने के उद्देश्य से रिम्स में बैठक आयोजित की गयी. इसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डायरेक्टर अलोक त्रिवेदी, रिम्स से निदेशक डॉ राजीव कुमार गुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक डॉ हीरेन्द्र बिरुआ समेत अन्य शामिल हुए.

रांची: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव आराधना पटनायक झारखंड में हैं. राजधानी रांची के रिम्स में शनिवार को सेवा पखवाड़ा को लेकर आयोजित बैठक में उन्होंने इसे सफल बनाने का निर्देश दिया. उन्होंने सभी उपायुक्तों व सिविल सर्जनों से कहा कि सेवा पखवाड़ा के तहत स्वास्थ्य से जुड़े कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है. रक्तदान और अंगदान को बढ़ावा दिया जाना है. इसके लिए स्कूलों, कॉलेजों, कार्यालयों व औद्योगिक संस्थानों में जागरूकता अभियान और कैंप लगाएं. झारखंड में स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुखता से दिखाए जाने की जरूरत है. सेवा पखवाड़ा की सफलता को लेकर झारखंड में सभी को मिल कर काम करना होगा. तभी अपेक्षित परिणाम सामने आएंगे. सेवा पखवाड़ा को लेकर आयोजित बैठक में सभी पदाधिकारियों ने अपने-अपने सुझाव साझा किए और सेवा पखवाड़ा को किसी भी कीमत पर सफल बनाने पर जोर दिया. इस बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डायरेक्टर अलोक त्रिवेदी, रिम्स से निदेशक डॉ राजीव कुमार गुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक डॉ हीरेन्द्र बिरुआ एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्य पदाधिकारी शामिल हुए. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से गांधी जयंती 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है.

सेवा पखवाड़ा को सफल बनाने को लेकर रिम्स में बैठक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव आराधना पटनायक की अध्यक्षता में सेवा पखवाड़ा को सफल बनाने के उद्देश्य से रिम्स में बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डायरेक्टर अलोक त्रिवेदी, रिम्स से निदेशक डॉ राजीव कुमार गुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक डॉ हीरेन्द्र बिरुआ एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्य पदाधिकारी शामिल हुए. झारखंड के 24 जिलों के उपायुक्त और सिविल सर्जन वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए बैठक में जुड़े.

Also Read: Explainer: झारखंड की 30 हजार से अधिक महिलाओं की कैसे बदल गयी जिंदगी? अब नहीं बेचतीं हड़िया-शराब

सभी जिलों के उपायुक्तों एवं सिविल सर्जनों को दिया निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव आराधना पटनायक ने झारखंड के सभी जिलों के उपायुक्तों एवं सिविल सर्जनों को स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के साथ रक्तदान और अंगदान को बढ़ावा देने को लेकर स्कूल, कॉलेज, कार्यालयों, उद्योग यूनिट में जागरूकता सत्र और कैंप लगाने के दिशा निर्देश दिए.

Also Read: Explainer: फूलो झानो आशीर्वाद अभियान से कैसे बदल गयी हड़िया-शराब बेचने वाली महिलाओं की जिंदगी?

झारखंड के स्वास्थ्य कार्यों को राष्ट्रीय स्तर पर दिखाएं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव आराधना पटनायक ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में झारखंड में हो रहे कार्यों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुखता से दिखाने की आवश्यकता है. इसके लिए सभी को मिल कर काम करना होगा. इस बैठक में सभी ने अपने-अपने सुझाव साझा किए और सेवा पखवाड़ा को सफल बनाने पर जोर दिया.

Also Read: फादर कामिल बुल्के जयंती: रामकथा मर्मज्ञ व हिन्दी के महानायक को रामचरितमानस की कौन सी पंक्ति रांची खींच लायी?

17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है सेवा पखवाड़ा

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से गांधी जयंती 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है. इसके तहत स्वास्थ्य से जुड़े कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है.

Also Read: ब्रेन डेथ की घोषणा करने वाला झारखंड का पहला अस्पताल बना रिम्स, क्या है ब्रेन डेथ, कब की जाती है इसकी घोषणा?

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें