1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. school reopen 7 districts including ranchi but examinations be online corona guidelines grj

School Reopen: रांची समेत इन 7 जिलों में खुले स्कूल, लेकिन परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन, ये हैं गाइडलाइंस

रांची, पूर्वी सिंहभूम, देवघर, चतरा, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां एवं बोकारो में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए स्कूल खुल गये. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है. आठवीं कक्षा तक के लिए 31 मार्च तक होनेवाली ऑफलाइन परीक्षा पर रोक है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen: खुल गये स्कूल
School Reopen: खुल गये स्कूल
फाइल फोटो

School Reopen: झारखंड के सात जिलों रांची, पूर्वी सिंहभूम, देवघर, चतरा, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां एवं बोकारो में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के लिए सोमवार से स्कूल खुल गये. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है. विद्यालयों में कक्षा का संचालन तो होगा, लेकिन आठवीं कक्षा तक के लिए 31 मार्च तक होनेवाली ऑफलाइन परीक्षा पर रोक है. आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण करीब दो वर्षों के बाद पहली कक्षा से ऊपर के स्कूल खुल रहे हैं.

परीक्षाएं ऑनलाइन

कोरोना संक्रमण के कारण झारखंड में 17 मार्च 2020 से विद्यालयों में कक्षा संचालन बंद था. सरकारी आदेश के तहत सोमवार के राज्यभर के सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से स्कूलों का संचालन शुरू हो गया. हालांकि निजी स्कूलों ने नये सत्र से सभी कक्षाओं के संचालन की घोषणा की है. सभी निजी स्कूलों में इस समय सत्र की फाइनल परीक्षाओं का आयोजन हो रहा है. आदेश के तहत पहली से आठवीं तक की इस सत्र की फाइनल परीक्षाओं का संचालन ऑनलाइन ही किया जा रहा है.

इन जिलों में खुले स्कूल

झारखंड के रांची, पूर्वी सिंहभूम, देवघर, चतरा, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां व बोकारो में आज से कक्षा एक से आठ तक की कक्षाएं शुरू हो गयी हैं. हालांकि परीक्षाएं ऑफलाइन नहीं ली जायेंगी. आठवीं कक्षा तक के लिए 31 मार्च तक होनेवाली ऑफलाइन परीक्षा पर रोक है. कोरोना के कारण राज्य में 17 मार्च 2020 को स्कूलों को बंद कर दिया गया था. इस दौरान एक से पांच तक की कक्षाओं का संचालन शुरू नहीं हो सका था. झारखंड के अन्य 17 जिलों में पहले से ही स्कूल खुल गये हैं. सिर्फ रांची समेत इन सात जिलों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए पहली से आठवीं तक की कक्षाएं बंद रखी गयी थीं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें