1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. satellite map water in jharkhand for 4 lakhs chapakal and water resources to be done soon know whats the benefit srn

झारखंड के चार लाख चापानलों व जलस्रोतों की जल्द होगी सेटेलाइट मैपिंग, जानें क्या होगा फायदा इसका

झारखंड के चार लाख से अधिक चापानल व जलस्रोतों का सेटेलाइट के माध्यम से से मैपिंग का काम होगा. ये प्रोजेक्ट अगले माह से ही शुरू हो जाएगा. पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने एक ऐप तैयार किया है. जिसमें सभी लोगों को विवरण अपलोड किया गया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के चार लाख चापानलों की फरवरी से होगी सेटेलाइट मैपिंग
झारखंड के चार लाख चापानलों की फरवरी से होगी सेटेलाइट मैपिंग
प्रभात खबर

रांची : राज्य के चार लाख से अधिक चापानल, पेयजल विभाग की जलापूर्ति योजनाओं व जलस्रोतों की सेटेलाइट से मैपिंग का काम फरवरी माह से शुरू होगा. पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने इसे लेकर दिसंबर में रांची पश्चिमी व रामगढ़ जिले में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था. विभागीय अधिकारियों के अनुसार, इस माह के अंदर प्रोजेक्ट पूरा हो जायेगा. इसके बाद राज्य के सभी जिलों में सेटेलाइट मैपिंग का काम शुरू होगा.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सेटेलाइट से राज्य के चार लाख चापानल के साथ-साथ पेयजलापूर्ति योजना व जलस्रोतों को जोड़ इसकी मॉनिटरिंग करने की योजना है. झारखंड स्पेस एप्लीकेशन सेंटर व पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सहयोग से ऐप तैयार किया गया है. ऐप में प्रदेश भर के सभी चापानल का विवरण अपलोड किया जायेगा. एक क्लिक में हैंडपंप की पूरी जानकारी मिलेगी. इसकी मॉनिटरिंग जीआइएस स्पेशलिस्ट करेंगे.

जल सहिया ऐप में अपलोड करेंगी चापानल का विवरण :

प्रदेश में जल सहिया के सहयोग से एक-एक हैंडपंप का सर्वे कराया जायेगा. जल सहिया अपनी रिपोर्ट में बतायेंगी कि हैंडपंप किस योजना के तहत लगाया गया है, हैंडपंप की गहराई क्या है और मरम्मत कब-कब हुई. हैंडपंप सिंगल विलेज स्कीम का है या मल्टीविलेज स्कीम का. पूरी जानकारी ऐप पर अपलोड होगी. पेयजल विभाग के सभी प्रमंडल अपने अधीन आनेवाले एक-एक चापानल का रिकॉर्ड ऐप में अपलोड करेंगे. इसकी ऑनलाइन मॉनिटरिंग जीआइएस स्पेशलिस्ट रांची स्थित प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट भवन से किया जायेगा.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें