1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. rupa trikey death case cbi wants to conduct narco test and brain mapping of father devanand srn

Rupa Trikey Case: पिता देवानंद का नार्कों टेस्ट व ब्रेन मैपिंग कराना चाहती है CBI, जानें क्या है वजह

महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की मामले में पिता देवानंद का सीबीआई नार्कों टेस्ट व ब्रैन मैपिंग कराना चाहती है. इसके लिए उनसे सहमति मांगी गयी है. इससे पहले उसके पिता ने आत्महत्या को हत्या करार दिया था और इसके लिए उन्होंने हाईकोर्ट से सीबीआई जांच की मांग की थी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Rupa Trikey Case
Rupa Trikey Case
File Photo

रांची: रूपा तिर्की की मौत के मामले में सीबीआइ उसके पिता देवानंद उरांव का ब्रेन मैपिंग सहित अन्य वैज्ञानिक जांच कराना चाहती है. सीबीआइ ने इसके लिए रूपा के पिता को पत्र लिखकर सहमति मांगी है, जिससे वैज्ञानिक जांच के लिए आगे की कार्यवाही की जा सके. सीबीआइ ने इस सिलसिले में देवानंद को पत्र लिखकर कहा है कि रूपा तिर्की मामले की जांच में आपके वैज्ञानिक जांच की जरूरत महसूस की जा रही है.

मामले की जांच में लाई डिटेक्शन, ब्रेन मैपिंग, नार्को एनालिसिस कराना आवश्यक है. इसके लिए आपकी सहमति जरूरी है. आपकी सहमति के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करते हुए संबंधित जांच के लिए विशेषज्ञों के सामने हाजिर होना पड़ेगा. सीबीआइ ने देवानंद से स्वेच्छा से सहमति देने का अनुरोध किया है.

पिता ने रूपा की हत्या करने का आरोप लगाया :

पिता देवानंद ने रूपा तिर्की की हत्या करने का आरोप लगाया था. पुलिस ने जांच में इसे प्रेम प्रसंग की वजह से अत्महत्या बताया था. सरकार ने मामले की न्यायिक जांच के लिए झारखंड हाइकोर्ट के सेवानिवृत मुख्य न्यायाधीश वीके गुप्ता की अध्यक्षता में एक सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया था.

आयोग ने भी जांच रिपोर्ट में लिखा था कि रूपा की हत्या से संबंधित कोई सबूत नहीं मिला. आयोग ने भी इसे आत्महत्या माना था. रूपा के पिता ने सीबीआइ जांच की मांग को लेकर हाइकोर्ट में याचिका दाखिल की थी. उन्होंने रूपा की हत्या करने का आरोप लगाया था. हाइकोर्ट ने मामले की सुनवाई के बाद सीबीआइ जांच का आदेश दिया.

इस आदेश के आलोक में पटना सीबीआइ ने प्राथमिकी दर्ज की और जांच शुरू की. सीबीआइ को दिये गये बयान में भी देवानंद ने रूपा तिर्की की हत्या का आरोप लगाया. इन आरोपों की सत्यता जांचने के उद्देश्य से सीबीआइ रूपा के पिता का ब्रेन मैपिंग कराना चाहती है.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें